ऑटो

Tata Punch: इंतजार खत्म! इस दिन लांच होगी टाटा की सबसे सस्ती और मोस्ट अवेटेड Micro SUV

Aaryan Puneet Dwivedi
25 Sep 2021 6:00 AM GMT
Tata Punch: इंतजार खत्म! इस दिन लांच होगी टाटा की सबसे सस्ती और मोस्ट अवेटेड Micro SUV
x

Tata Punch - फोटो : टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स ने माइक्रो एसयूवी एचबीएक्स कार (Micro SUV HBX Car) के नाम और फीचर्स से पर्दा उठा दिया है. इस मोस्ट अवेटेड कार का नाम 'पंच' दिया गया है. जिसे 4 अक्टूबर को भारत में लांच किया जाएगा.

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने आज अपनी मोस्ट अवेटेड माइक्रो एसयूवी एचबीएक्स कार (Micro SUV HBX Car) का नाम पंच (Tata Punch) दिया है. कुछ दिनों पहले ही इसका नामकरण टाटा द्वारा सार्वजनिक किया गया था. कंपनी इसे चार अक्टूबर को लांच करने की तैयारी में है.

टाटा ने इसे पंच कहने का विकल्प चुना है ताकि यह संकेत दिया जा सके कि त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च होने वाले अपने आगामी उत्पाद से सेगमेंट में क्या पेशकश की जा सकती है. कंपनी अपनी इस मोस्ट अवेटेड माइक्रो एसयूवी HBX टाटा पंच (Tata Punch) को जल्द ही लांच करेगी. Tata Punch सबसे सस्ती कार होगी और कंपनी का दावा है कि यह कार ऐसी है जो हर वर्ग के लोगों को काफी पसंद आएगी.

गौरतलब है कि कंपनी ने 21 अगस्त 2021 को कंपनी ने अपने सोशल मीडिया पेज के जरिये Tata HBX का पहला टीजर वीडियो जारी करके इस बात का खुलासा किया, कि वह जल्द ही अपनी इस Micro SUV को भारत में लांच करने जा रही है. जिसकी लॉन्चिंग डेट से भी पर्दा उठा दिया गया है. भारत में Tata Punch (Micro SUV) 4 अक्टूबर को लांच हो रही है.

गत वर्ष कंपनी ने Tata Punch (Micro SUV) का कांसेप्ट मॉडल पेश किया था. अब इसे भारत की सड़कों में उतारने की तैयारियां पूरी कर ली गई है. डीलरशिप तक ये कारें पहुंचना भी शुरू हो गई है.

मजबूती और सुरक्षा से समझौता न करने वाली Tata की Punch (Micro SUV) को भी बेहद मजबूत और सुरक्षा के लिहाज से काफी दमदार बनाया गया है. इसे टाटा सफारी, हैरियर और अल्ट्राज जैसे फीचर्स से लैस किया गया है. कंपनी का दावा है कि हर तरह की सड़क पर इसकी परफॉरमेंस बेहद शानदार होगी.

ये फीचर्स मिलेंगे

कंपनी का दावा है कि Tata Punch (Micro SUV) को भी टाटा सफारी, हैरियर और अल्ट्राज जैसे फीचर्स (Features) से लैस किया गया है. इसके अलावा इस माइक्रो एसयूवी में फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रैक्टैंग्यूलर AC वेंट, क्रोम इनसाइड डोर हैंडल, पावर विंडो, पावर-एडजस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM's), मैनुअल-डिमिंग IRVM और एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील (मल्टी-फंक्शन), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, iRA कनेक्टेड कार टेक जैसे लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं.

Tata Punch (Micro SUV) सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी की बात करें तो Tata Punch (Micro SUV) की सेफ्टी को लेकर भी किसी भी तरह का संदेह नहीं होना चाहिए. टाटा सेफ्टी के मामले में सबसे अधिक सुरक्षित कारों का निर्माण करती है. टाटा पंच में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्टैबिलिटी कंट्रोल, ISOFIX चाइल्डसीट माउंट्स, हाइट एड्जेस्टेबल सीट बेल्ट, ड्राइविंग और टेरेन मोड्स मिलेंगे. एक फ्रंट व्हील ड्राइव एसयूवी होने के बावजूद इसमें कई ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो आपको ऑफरोडिंग का एक्सपीरिएंस देंगे.

Tata Punch (Micro SUV) इंजन और कीमत

5-स्पीड मैनुअल के साथ Tata Punch में 1.2 लीटर पेट्रोल वाला सिर्फ एक ही इंजन का ऑप्शन दिया गया है. Tata Punch (Micro SUV) में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा. ये इंजन अल्ट्रोज़ और टियागो में भी इस्तेमाल किया गया है. जबकि ड्राइव मोड के ड्राइविंग के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाते हैं. लेकिन बाद में हम वही टर्बो पेट्रोल देख सकते हैं जो हाल ही में अल्ट्रोज़ को भी मिला था. साथ ही बाद में हमें इसका AMT ऑटोमैटिक वर्जन भी देखने को मिल सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस छोटी एसयूवी की शुरुआती कीमत पांच लाख रुपये के आस-पास हो सकती है.


Next Story
Share it