ऑटो

Tata ने Harrier और Sarafi में ऐड किया ADAS, पहले से भी ज़्यादा सेफ हो गईं दोनों SUV

Tata ने Harrier और Sarafi में ऐड किया ADAS, पहले से भी ज़्यादा सेफ हो गईं दोनों SUV
x
Harrier ADAS, Sarafi ADAS: ADAS ऐसा सेफ्टी सिस्टम है जो ड्राइवर को पहले ही अलर्ट कर देता है

Harrier ADAS, Sarafi ADAS: Tata Motors ने अपनी दो SUVs में ADAS सेफ्टी सिस्टम ऐड कर दिया है. Tata Harrier और Tata Safari अब ADAS सिस्टम से लैस हो गई हैं. टाटा की गाड़ियां वैसे भी अपनी मजबूती और सेफ्टी के लिए मशहूर हैं. इन दोनों SUVs में ADAS ऐड होने के बाद अब यह पहले से ज़्यादा सेफ हो गई हैं.

टाटा ने ADAS वाली . Tata Harrier और Tata Safari का वीडियो शेयर कर इस नए अपडेट की घोषणा की है. टाटा ने 3.41 मिनट के वीडियो में एक्सप्लेन किया है कि ADAS ऐड होने से कार में बैठे पैसेंजर और ड्राइवर को किस तरह सेफ्टी मिलती है.

इस वीडियो में ADAS से जुड़े फीचर्स जैसे Forward Collision Warning, Rear Collision Warning, Autonomous Emergency Braking, Blind Spot Detection, Door Open Alert, Rear Cross Traffic Alert, Lane Departure Warning, Lane Change Alert, High Beam Assist और Traffic sign recognition के काम करने का तरीका बताया है।


कैसे काम करता है ADAS

ADAS वाली गाड़ियों में फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग सेंसर (Forward Collision Warning Sensor )लगे होते हैं, ये सेंसर गाड़ी को उसके आसपास की चीज़ों का पता लगाने में मदद करते हैं और कुछ खतरा पास आने पर खुद ही ड्राइवर को अलर्ट करते हैं। फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग ड्राइवर को आगे चल रहे वाहन के करीब पहुंचे पर अलर्ट करता है कि आपकी कार की टक्कर हो सकती है। ये सेंसर दोनों व्हीकल के बीच की दूरी और उनकी स्पीड की गणना करती है।

ADAS वाली गाड़ियों में ऑटोनमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (AEB), ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन (BSD), हाई बीम असिस्ट (HBA) डोर ओपन अलर्ट (DOA), रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (RCTA), ट्रैफिक साइन रिकग्निशन (TSR) और लेन डिपार्चर वॉर्निंग (LDW) जैसे फीचर्स होते हैं. जो ड्राइविंग को और सेफ बना देते हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story