ऑटो

Pure Ev ने रिकॉल किए अपने 2 हज़ार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सरकार की सख्ती के बाद लिया फैसला

Pure Ev ने रिकॉल किए अपने 2 हज़ार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सरकार की सख्ती के बाद लिया फैसला
x
Pure Ev recalls its 2,000 electric scooters, the decision was taken after the strictness of the government

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग: भारत में जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर का चलन बढ़ा वैसे ही लोगों का इलेक्ट्रिक स्कूटर से विश्वास उठने लगा, दरअसल कई कंपनियों की इलेक्ट्रिक स्कूटर में अचानक से आग लगने के कई मामले सामने आए, जिसके बाद लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने Ev के लिए नए नियम बनाने की बात कही और जिन कंपनियों की स्कूटर में आग लगी उन्हें कड़ाई से सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए स्कूटर बनाने के निर्देश दिए गए.

सरकार की सख्ती के बाद हैदराबाद की इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी Pure Ev ने अपनी ई-स्कूटर की 2,000 यूनिट्स को रिकॉल किया है।Pure Ev भारतीय बाजार में में ई ट्रांस (ETrance), ई-प्लूटो (EPluto) और ई ट्राइस्ट (ETryst) जैसे ई-स्कूटर बेचती है। Pure Ev के स्कूटर में हाल के दिनों तेलंगाना और तमिलनाडु में आग लगने की कई घटनाएं सामने आईं, जिसके बाद सरकार ने कंपनी से बात की और Pure Ev ने अपनी बेचीं हुईं 2000 स्कूटर्स को वापस मंगवा लिया। बता दें की इससे पहले ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) की स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई थी, और कंपनी ने अपनी तीन हाज़र यूनिट्स को वापस मंगा लिया था

आग लगने से एक बुजुर्ग की मौत हुई है

हाल ही में Pure Ev के एक स्कूटर में आग लगने से 80 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। ईवी को घर के अंदर चार्ज किया जा रहा था। इस घटना में तीन अन्य जल गए हैं जो इलाजके लिए अस्पताल में भर्ती हैं। इस घटना के बाद प्योर ईवी ने खेद जताया। रिकॉल की गई यूनिट में ई ट्रांस+ और ई-प्लूटो 7G इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। निजामाबाद के असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर ने बताया की प्योर ईवी के खिलाफ IPC की धारा 304 A के तहत केस दर्ज किया गया है। प्योर ईवी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की यह पांचवी घटना है, पिछले साल सितबंर 2021 में भी कंपनी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगी थी।

ई-स्कूटर्स में पकड़ रही आग

जैसे लोगों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर विश्वास जताया तभी से ऐसी घटनाएं सामने आने लगी, प्योरईवी के साथ जितेन्द्र EV के 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लग गई थी। वहीं ओकिनावा और OLA के ई-स्कूटर्स में भी आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं।

Next Story