ऑटो

Pravaig: भारत में बनी Tesla से भी खूबसूरत और अच्छी इलेक्ट्रिक कार प्रवेग, कीमत आपके बजट में है

Pravaig: भारत में बनी Tesla से भी खूबसूरत और अच्छी इलेक्ट्रिक कार प्रवेग, कीमत आपके बजट में है
x
Pravaig: भारत में सब टेस्ला के पीछे पगलाए हैं जबकि इंडियन इंजीनियर्स ने बहुत ही शानदार इलेक्ट्रिक कार बनाई है

Pravaig: बेंगलुरु की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Pravaig Dynamics की एक नई इलेक्ट्रिक कार Elon Musk की Tesla की कारों को टक्कर देती है। या यूं कहे की खूबसूरती के मामले में टेस्ला इसके नए मॉडल के सामने कुछ भी नहीं है। भारत के लोग टेस्ला के पीछे पगलाए हुए हैं इधर इंडियन इंजीनियर्स ने नई इलेक्ट्रिक कार बनाकर क्रांति मचा दी है।


प्रवेग डायनामिक्स कंपनी जल्द की दिल्ली, मुंबई, पुणे और बेंगलोर ने अपने शोरूम शुरू करने वाली है। इसी के साथ कई नई खुबसूरत कारों को लांच किया जाएगा। भारत सरकार के प्रयासों की बदौलत देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस काफी बढ़ रहा है। FAME II, अन्य अनुदानों और बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं जैसे कार्यक्रमों ने वाहन निर्माताओं को अपने पोर्टफोलियो में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है।

वर्तमान में, भारत में इलेक्ट्रिक कारों की सूची में Hyundai Kona EV, Tata Nexon EV, MG ZS EV, Mercedes Benz EQC, और अन्य जैसे वाहन शामिल हैं। इस सूची में नई कंपनी Pravaig Extinction MK1 कार है, जो अगले साल लॉन्च होगी।

Pravaig Extinction MK1 Electric Specifications


प्रवेग अनुसार, Extinction MK1 96 kWh बैटरी पैक द्वारा चलती है जो 201 hp इलेक्ट्रिक मोटर 0 से 100 किमी / घंटा सिर्फ 5.4 सेकंड में और 196 किमी / घंटा की टॉप स्पीड की पावर देता है।


Pravaig Extinction MK1

Performance

Top Speed

196 Km/h

Electric engine

Pravaig Extinction MK1

Battery Capacity

96 kWh

Battery Type

Lithium-ion battery

Voltage

320 voltage

Max. Power

130 HP (131.86 PS)

Transmission

Single Speed

Drivetrain

FWD/AWD

Driving Range

500 km/charge

Pravaig Extinction Design


प्रवेग एक्सटेंशन एमके1 की फ्रंट फेयरिंग काफी बोल्ड है, ऐसा लगता है कार कोई खतरनाक जानवर से इंस्पायर है कार की हेडलाइट्स से टेललाइट्स बहुत अट्रैक्टिव है और काफी लम्बी है। ऐसी कार टेस्ला ने भी नहीं बनाई है कार के इंटिरयर की बात करें तो यह कार किसी स्पोर्ट्स कार के इंटीरियर से कम नहीं है। जहां आपको बेहतरीन लेदर से बनी सीट, HD डिस्प्ले, आरामदायक लेग स्पेस और बहुत कुछ ऐसा मिला है जो कई लग्जरी कारों में नहीं होता।

MK1 में एक हाई एंड ऑडियो सिस्टम है जो साउंड की गुणवत्ता को और भी सुधार देता है, साथ ही फ्रांस स्थित डेविलैट ऑडियो टेक्नोलॉजी कंपनी से एक ऑडियो सिस्टम भी है। जो कार में म्यूसिक सुनने के एक्सपीरिएंस को और भी बढ़िया बना देता है।

Pravaig Electric Car Features


इस कार में 12.3-inch टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android Auto और Apple Carplay auto support, क्लाइमेट कंट्रोल, वायर लेस फोन चार्जर, मल्टीफ़ंक्शन स्टेयरिंग व्हील, वॉइस कण्ट्रोल सिस्टम, Built-in 4G connectivity, ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी, स्वेप्बल बैटरी, एयर फ़िल्टर।

Pravaig Extinction MK1 Electric Price

ऐसा बताया गया है कि इस कार की कीमत 30 से 35 लाख के बीच हो सकती है। कंपनी यह दावा करती है कि उनकी यह कार सिंगल चार्ज में 503 किलोमीटर की रेंज देती है। और 80% बैटरी सिर्फ 30 मिनट में चार्ज हो जाती है।



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story