ऑटो

Petrol vs CNG Cars In Hindi: दोनों में कौन है बेस्ट?

Petrol vs CNG Cars
x

Petrol vs CNG Cars 

Petrol vs CNG Car: इन दिनों Electric, Petrol, Diesel and CNG जैसी गाड़ियां लोग तेजी से खरीद रहे है.

Petrol Car vs CNG Car In Hindi: इन दिनों Electric, Petrol, Diesel and CNG जैसी गाड़ियां लोग तेजी से खरीद रहे है. यदि आप भी पेट्रोल या CNG की गाडी खरीदना चाह रहे है तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पेट्रोल और सीएनजी कार के फायदे और अंतर बताने जा रहे है.

Advantages of CNG Car

1. CNG Car का सबसे बड़ा फायदा इसका माइलेज है जिसके कारण इनकी खूब बिक्री होती है. सीएनजी कार में कम फ्यूल में अधिक दूरी तय की जा सकती है.

2. CNG Car की डिमांड बढ़ने के साथ ही इनकी कीमतें भी काफी बढ़ गई हैं, लेकिन फिर भी इसकी कीमत पेट्रोल के मुकाबले कम है.

3. शहरों में चलाने के लिए सीएनजी कारें बढ़िया मानी जाती हैं क्योंकि ये पेट्रोल के मुकाबले कम खर्च में ज्यादा दूरी तक चल सकती है.

4. यदि आप कार का अधिक इस्तेमाल करते हैं और आपको पॉवर से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है तो आपके लिए सीएनजी कार बेस्ट ऑप्शन ही सकती है, क्योंकि यह कम खर्चे में आपको ज्यादा दूरी तक यात्रा करा सकती हैं.

Advantages of Petrol Car

1. Petrol Car खरीदने का एक बड़ा फायदा यह है कि इसकी कीमत उसी मॉडल के सीएनजी वर्जन से लगभग 50 से 60 हजार कम होती है.

2. Petrol Car से चलने वाली कारें ज्यादा पॉवर जेनरेट करती हैं जिसके कारण इनकी परफोर्मेंस भी बढ़ जाती है, लेकिन सीएनजी इंजन पेट्रोल के मुकाबले थोड़ा कम पॉवर देता है.

3. एक पेट्रोल इंजन वाली कार की लाइफ भी एक सीएनजी कार के मुकाबले काफी अधिक होती है.

4. Petrol Car का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि पेट्रोल पूरे देश में हर जगह बहुत आसानी से उपलब्ध है, लेकिन सीएनजी कार के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि अभी देश में बहुत कम संख्या में सीएनजी फिलिंग स्टेशंस हैं, इस कारण आपको इसके ईंधन के लिए परेशान होना पड़ सकता है.

Next Story