ऑटो

स्पेंलडर को इलेक्ट्रिक बाइक में ऐसे करें कन्वर्ट, एवरेज जान छूट जाएगा पसीना

स्पेंलडर को इलेक्ट्रिक बाइक में ऐसे करें कन्वर्ट, एवरेज जान छूट जाएगा पसीना
x
Petrol Bike Ko Electric Bike Me Kaise Badle: जिस हिसाब से पेट्रोल महंगा हो रहा है उस लिहाज से पुरानी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील करने का अच्छा ऑप्शन है

Petrol Bike Ko Electric Bike Me Kaise Badle: जिस हिसाब से पेटोल की कीमत बढ़ रही है, आम आदमी के पास 3 ऑप्शन रह जाते हैं या तो वह बाइक को किनारे रखकर पैदल चले या कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद ले और एक आखिरी ऑप्शन बचता है अपनी पुरानी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर दे.

अब आप पूछोगे क्या ऐसा हो सकता है तो इसका जवाब है बिलकुल हां. कंपनियां मोटरसाइकिलों के लिए RTO से रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट उपलब्ध करा रही है और इसकी डिमांड 60% बढ़ी है.

स्पेल्डर बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कैसे बदले

अगर आपके पास पुरानी स्पेंलडर बाइक है तो आप उसे आसानी से और सस्ते में इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं. जिसके बाद आपको पेट्रोल की टेंशन की पूड़ियां बांध कर फेक देनी है और सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर रेंज का लुफ्त उठाना है।

दिल्ली एनसीआर और अन्य बड़े शहरों में 10 साल से पुरानी बाइक्स और कारों में बैन लगने वाला है और कुछ शहरों में तो बैन भी हो चुका है। हालांकि आप अपनी पुरानी पेट्रोल बाइक खासकर हीरो स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर सकते हैं।

ऐसा कैसे होगा (How To Convert Petrol Bike Into Ev)

EV kit बनाने वाली एक कंपनी oGoA1 NGT (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) इसपर काम कर रही है. को लोगों को ऐसी किट बेच रही है जिसके बाद आपकी बाइक इलेक्ट्रिक बन जाएगी। Electric Bike Conversion Kit बनाने वाली कंपनी ने बताया है कि इसकी डिमांड बहुत बढ़ रही है।

पेट्रोल बाइक को इस किट के ज़रिये इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट करने में आपको लगभग 35000 रुपए का खर्चा आएगा। जिसके बाद आपकी स्पेलेंडर 151 किलोमीटर का एवरेज देने लगेगी। इस किट को लगाने के लिए आपको अपनी बाइक का इंजन निकालना पड़ेगा और उसकी जगह किट को फिट करना पड़ेगा। जिसमे मोटर और बैटरी लगी होगी।


Next Story