ऑटो

Oppo EV: अब भारत में ओप्पो लांच करेगी अपनी शानदार इलेक्ट्रिक कार, एप्पल और शाओमी भी बना रहा इलेक्ट्रिक गाडी

Abhijeet Mishra
24 Nov 2021 9:46 AM GMT
Oppo EV: अब भारत में ओप्पो लांच करेगी अपनी शानदार इलेक्ट्रिक कार, एप्पल और शाओमी भी बना रहा इलेक्ट्रिक गाडी
x
Oppo EV: ओप्पो अपनी इलेक्टिक कार तैयार कर रहा है जिसे साल 2024 तक भारत में लांच कर दिया जाएगा

Oppo EV: भारत में स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी बेचने वाली चाइनीज कंपनी OPPO अब इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी का कहना है कि साल 2024 तक वो अपनी ईवी भारत में लांच कर देगी। इतना ही नहीं अमेरिकी स्मार्टफोन और लैपटॉप बनाने वाली कंपनी एप्पल सहित शाओमी भी इलेक्ट्रिक कार बनाने में जुटा हुआ है।

ओप्पो अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में लाने की योजना बना रहा है, एक नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लाने पर काम कर रही है और इसके लिए काफी पहले से ही काम शुरू हो चुका है।

कार में क्या-क्या होगा

चाइना की मोबाइल बनाने वाली कंपनी BBK इलेक्ट्रॉनिक्स के स्मार्टफोन ब्रांड जैसे ओप्पो, रीयलमी, और वनप्लस इस समय भारतीय बाजार में छाए हुए हैं और इसी के साथ कंपनी अब नई जेनेरेशन की डिमांड पर इलेक्ट्रिक कार डिज़ाइन कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2024 की शुरुआत में ही कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार की भारतीय भजार में लांच करेगी जिसका नाम ओप्पो कार रखा जा सकता है। फ़िलहाल कंपनी ने अपनी ईवी की कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे मने कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

ओप्पो के अलावा एप्पल और शाओमी भी अपनी स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार बना रहे हैं आइये जानते हैं दोनों कंपनियों ने कैसी कार डिज़ाइन की है

एप्पल की ड्रिवेरलेस कार

एप्पल (apple electric car) अपने टाइटन प्रोजेक्ट में काफी लम्बे अरसे से एक फ्यूचरिस्टिक कार डिज़ाइन कर रहा है, ये कार बिना ड्राइवर के चलेगी जिसमे बैठने वाले लोग अपने स्मार्टफोन से कार को कंट्र्रोल कर सकेगें। इस कार को मोड़ने के लिए स्टेरिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी, वैसे टेस्ला ने पहले ही ऑटोमेटिक ड्राइविंग कार लांच कर दी है लेकिन एप्पल जो कार बना रहा है उसमे स्टेरिंग ही नहीं है।

हुवावे की 700 KM चलने वाली कार

हुवावे भी अपनी इलेक्ट्रिक कार डिज़ाइन कर रहा है जो सिंगल चार्ज में 700KM की रेंज देगी, इसी महीने कंपनी ने अपनी कार का नाम रीवील किया है, हुवावे की Avtar 11 में 200kwh की हाई वोल्टेज बैटरी दी गई है और इसमें 400 अलग तरह के इंटेलिजेंट ड्राइविंग फीचर्स हैं। ये कार 4 सेकंड में 100 की रफ्तार पकड़ लेती है, इस कार की लॉन्चिंग अगले साल होनी है।

रेस में शाओमी भी पीछे नहीं

mi और redmi के नाम से मोबाइल बेचने वाली कंपनी शाओमी भी अपनी इलेक्ट्रिक कार बना रही है जिसमे भारत में साल 2024 में लांच किया जा सकता है , कंपनी 2024 की अगली छमाही में अपनी कार का बड़े पैमाने में प्रोडक्शन शुरू करेगी

Next Story
Share it