ऑटो

OLA ने भी रिकॉल किए अपने 1441 इलेक्ट्रिक स्कूटर, आग लगने की घटनाओं के बाद सरकार सख्त

OLA ने भी रिकॉल किए अपने 1441 इलेक्ट्रिक स्कूटर, आग लगने की घटनाओं के बाद सरकार सख्त
x
OLA also recalls its 1441 electric scooters: Pure Ev, ओकिनावा के बाद ओला ने भी अपनी स्कूटर को वापस मंगा लिया

OLA recalls its 1441 electric scooters: देश में जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का चलन बढ़ा वैसे ही इन बैटरी से चलने वाली स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं सामने आने लगीं। Pure Ev और ओकिनावा के बाद अब OLA ने भी अपनी 1441 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को रिकॉल किया है. सरकार की सख्ती के बाद कंपनियां आग लगने की वजह ढूढ़ने में जुट गई हैं.

देश में बीते एक महीने के अंदर ऐसी एक दर्जन घटनाएं सामने आई हैं. वहीं एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से 80 साल के बुजुर्ग की मौत भी हुई है, जिसके बाद Pure Ev पर मामला दर्ज हुआ है. सरकार ने ऐसी घटनाएं प्रकाश में आने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियों से जवाब मांगा है.

पुणे में OLA S1 में लगी थी आग

बीते 26 मार्च को OLA की S1 में आग लग गई थी. जांच में पता चला कि स्कूटर में आग लगने की वजह अलग थी, कंपनी का कहना है कि ऐसी घटना दोबारा न सामने आए इसी लिए बेचीं हुई इलेक्ट्रिक स्कूटर को हमने रिकॉल किया है. जिसकी इंजीनियर जांच करेंगे, और फाल्ट को सुधारेंगे

Pure Ev और ओकिनावा ने भी अपनी स्कूटर्स को रिकॉल किया है

OLA से पहले Pure Ev ने 2000 और ओकिनावा ने 3000 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को रिकॉल किया है. इन कंपनियों की स्कूटर्स में भी आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं. इसके अलावा जीतेन्द्र EV के 20 स्कूटर्स के लॉट में भी आग लग गई थी.

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग क्यों लग रही है

इसके पीछे कई कारण सकते हैं, जिसमे सबसे बड़ा कारण बैटरी है, पेट्रोल बाइक्स में भी आग लगने की 6-7% घटनाओं के पीछे का का कारण बैटरी होती है। वहीं जल्दबाज़ी में मैन्युफैक्चरिंग में अच्छे से निगरानी न रखना, चीन से आई बैटरी का इस्तेमाल करना आग लगने की प्रमुख वजहों में से एक है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story