ऑटो

अब बाइक और स्कूटी में भी मिलेगा एयरबैग, टक्कर होने पर मिलिसेकेंड्स के अंदर ही खुल जाएगा

अब बाइक और स्कूटी में भी मिलेगा एयरबैग, टक्कर होने पर मिलिसेकेंड्स के अंदर ही खुल जाएगा
x
बाइक स्कूटर चलने वालों की जान बचाने के लिए Piaggio ने अच्छी पहल की है, इससे सड़क दुर्घटना में जान गवाने और घायल होने की आशंका कम होगी

Piaggio ने हाल ही में ऑटोमेटिव सेफ्टी देने वाली कंपनी ऑटोलीव के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी ने यह दावा किया है कि स्कूटर और बाइक में लगने वाले इस एयरबैग से सड़क दुर्घटना के दौरन चालक को सुरक्षा मिलेगी और टक्कर होने पर एयरबैग मिलिसेकेंड्स में खुल कर गाडी चलाने वाले को घायल होने से बचा ले जाएगा।

गौर करने वाली बात यह है कि एयरबैग की सुविधा अभी तक कार और suv में देखने को मिलती है। गाडी चलाने वाले और बैठे लोगों की सुरक्षा के लिहाज से एयरबैग काफी काम आते हैं, किसी भी प्रकार की टक्कर होने पर पलक झपकने से पहले ही एयरबैग खुल जाते हैं और कार में बैठे लोगों के शरीर को चोट लगने से बचा लेते हैं। लेकिन अब ये सुविधा बाइक में भी देखने मिलेगी।

बाइक सवारों को घायल होने से बचाएगी

दोनों कंपनियों ने दोपहिया चालकों की सुरक्षा के लिए एयरबैग को तैयार किया है। और ऐसा एयरबैग बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। ऐसा बताया गया है कि एयरबैग को बाइक या स्कूटर के फ्रेम के ऊपर लगाया जाएगा को कि किसी भी दुर्घटना के दौरन मिलिसेकेंड्स में खुल जाएगा जिससे वाहन चालक को सुरक्षा मिलेगी।

ऑटोलीव ने पहले से ही ऐसा एयरबैग बनाया हुआ है

ऑटोलीव कंपनी ने एडवांस सिमुलेशन टूल्स के साथ ऐसे एयरबैग के कांसेप्ट को विकसित कर लिया है। इतना ही नहीं एयरबैग को बाइक और स्कूटर दोनों ने साथ क्रैश टेस्ट भी किया जा चूका है। हालाँकि पियाजिओ के साथ मिलकर ऑटोलीव एक बेहतर ढंग के साथ एयरबैग बनाने का फैसला किया है। ऑटोलीव के CEO और अध्यक्ष मिकेल ब्रेट ने कहा है कि इस एयरबैग निर्माण 2030 तक एक साल में 100,000 लोगों की जान बचाने के लिए हमारे लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story