ऑटो

अब 8 पैसेंजर वाली कार में होंगे 6 एयरबैग, नितिन गडकरी ने GSR नोटिफिकेशन को दी मंजूरी

Abhijeet Mishra
15 Jan 2022 9:11 AM GMT
अब 8 पैसेंजर वाली कार में होंगे 6 एयरबैग, नितिन गडकरी ने GSR नोटिफिकेशन को दी मंजूरी
x
Nitin Gadkari GSR Notification: परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने GSR नोटिफिकेशन को मंजूरी देदी है, जिसमे अब 8 पैसेंजर वाली कार में 6 एयरबैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है

Nitin Gadkari GSR Notification: देश के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने GSR नोटिफिकेशन में मंजूरी दे दी है, इस नोटिफिकेशन के तहत अब 8 पैसेंजर वाली कार में 6 एयरबैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। नितिन गडकरी ने खुद इसकी जानकरी ट्विटर पर शेयर की है। अब इस नोटिफिकेशन में साइन होने के बाद देश में कार बनाने वाली सभी कंपनियों को यह नया नियम फॉलो करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि सड़क सुरक्षा को देखते हुए नितिन गगड़करी ने इससे पहले भी एयरबैग को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया था जिसमे 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर एयरबैग को अनिवार्य कर दिया था।

कब से नियम लागू होगा

अभी तक यह क्लीयर नहीं हुआ है कि देश में कार निर्माता कंपनियां कब से 8 सीटर गाडी में 6 एयरबैग लगाना शुरू करेगीं। फ़िलहाल तारिख का एलान नहीं हुआ है। लेकिन इतना तय है कि इसके बाद कार एक्सीडेंट में मारे जाने वाले लोगों की संख्या कम हो जाएगी। अभी तक ज़्यादातर कारों में सामने की तरफ बैठने वाले पैसेंजर और ड्राइवर के लिए ही एयरबैग होते थे।

क्या अब ज़्यादा पैसे देने होंगे

बेशक कार कंपनियां अगर अपनी गाड़ी में 6 एयरबैग फिट करेंगी तो उनकी लागत बढ़ जाएगी और इसका भुगतान भी कार खरीदने वाले को करना पड़ेगा। पिछली सीट की तरफ 4 एयरबैग जोड़ने पर 8000 रुपए का खर्च आता है. एक एयरबैग की कीमत 1500 से 2000 के बीच होती है. बाकी स्ट्रक्चर चेंज करने और न्य सेटअप लगाने के बाद आपको 6 एयरबैग वाली कार के लिए एक्स्ट्रा 30000 हज़ार रुपए देने पड़ेंगे।

Next Story
Share it