ऑटो

New Traffic Rules: हेलमेट लगाने के बावजूद कटेगा चालान, जानें नए नियम

New Traffic Rules: हेलमेट लगाने के बावजूद कटेगा चालान, जानें नए नियम
x
मोटरसाईकल (Motorcycle) चलाने वालों के लिए व नियमों का पालन करने वालों के लिए यह खबर उनका समय और धन बचाने वाली सिद्ध हो सकती है.

New Traffic Rules And Motar Vehicle Act: दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहें की सफर के दौरान अगर आप हेलमेट लगाया हैं फिर भी आपका चालान कट सकता है, जी हां! लेकिन आज आप जानेंगे की क्या कारण है की हेलमेट लगाने के बावजूद भी आपका चालान कट सकता है, जिससे की आपका समय और श्रम से कमाया हुआ धन दोनों बच सकें, दरअसल मोटरव्हीकल एक्ट (Motar Vehicle Act) के नियम 194D MVA के अगर आपने हेलमेट की स्ट्रिप नहीं बाँधी हुयी है तो इस स्थिति में आपका 1000 रूपए चालान कट सकता है, और अगर आपने किसी भी प्रकार का दोषपूर्ण हेलमेट लगाया है जो की आपके सिर को सुरक्षा नहीं कर सकता तो भी 1000 रूपए तक आपका चालान कट सकता है.

इन गलतियों पर 20 हजार रूपए से ज्यादा का चालान का कट सकता है

अगर आप वाहनों में ओवरलोडिंग करते हैं तो ऐसी स्थिति में पकड़े जानें पर मोटरव्हीकल एक्ट के तहत आपको 20 हजार रूपए तक के चालान का भुगतान करना पड़ सकता है (Overloading Challan)। तथा वाहन में लोड प्रतिटन वजन पर आपको अतिरिक्त 2000 रूपए देने पड़ सकते हैं।

कैसे जानें की आपका चालान कटा है?

सबसे पहले ई-चालान के https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट (E-challan Website) पर जाएँ, उसके बाद चेक स्टेटस पर क्लिक करें, वहां पर वाहन नंबर, चालान नंबर, व डीएल नंबर (Driving License) के विकल्प होंगे, विकल्प में वाहन चुनें, जानकारी भरकर Get Details पर जाएँ ,अपना चालान घर बैठे चेक कर सकते हैं.


Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story