ऑटो

New MV Act: अक्टूबर से बाजार में मिलेंगे नए डिज़ाइन के टायर, 6 महीने बाद हर गाड़ी में इन्हे लगाना अनिवार्य होगा

New MV Act: अक्टूबर से बाजार में मिलेंगे नए डिज़ाइन के टायर, 6 महीने बाद हर गाड़ी में इन्हे लगाना अनिवार्य होगा
x
New Design Tires Will Be Mandatory From 2023: नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अब भारत में चलने वाली हर गाड़ी के टायर बदलकर नए डिज़ाइन के टायर लगवाना अनिवार्य होगा

नए डिज़ाइन के टायर: सरकार ने Motor Vehicle Act (MV Act) में संशोधन करते हुए बड़ा फैसला लिया है. अगले साल से भारत में चार पहिया से लेकर ट्रक मालिकों को अपनी गाड़ी में लगे टायर्स को बदलकर नए डिज़ाइन के टायर (New Design Tyres In India) लगाने पड़ेगे। भारतीय बाजार में आधुनिक तकनीक से बनाए गए यह टायर 1 अक्टूबर से मिलना शुरू हो जाएंगे और इसके ठीक 6 महीने बाद यानी 1 अप्रैल 2023 से आपको अपनी गाड़ी में लगे पुराने डिज़ाइन के टायर्स को New Design Tyres से रिप्लेस करना अनिवार्य होगा।

New design Tyres In India: दरअसल ज़्यादातर सड़क हादसे ख़राब टायरों की वजह से होती है, बरसात के मौसम में सड़क हादसों के आंकड़े इसी लिए बढ़ जाते हैं क्योंकी गाड़ियों में लगे वर्तमान टायर्स के डिज़ाइन एंटी रेन-स्लिप वाली ग्रिप के आधार पर नहीं बनाए जाते। सड़क हादसों में कमी आए इस लिए परिवहन मंत्रालय ने हाल ही में मोटर व्हीकल एक्ट (MV Act) में बदलाव करते हुए नए डिज़ाइन के टायर्स के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया है.

एक अक्टूबर से मिलेंगे नए डिज़ाइन के टायर

New design Tyres will be available from October 1: भारत में एक अक्टूबर से नए डिज़ाइन के टायर मिलने लगेंगे, इस यह चके पुराने वाले पहियों से काफी अलग होंगे, इसका डिज़ाइन और मापदंड नया होगा, जिस तरह आप TV और कोई भी एलेक्ट्रिक उपकरण रेटिंग देखकर खरीदते हैं ठीक वैसे ही इन नए डिज़ाइन के टायर्स को रेटिंग के आधार पर तैयार किया जाएगा। इनकी रेटिंग BIS करेगी मतलब Bureau of Indian Standards करेगी।

नए डिज़ाइन के टायर में क्या खास होगा

1 अक्टूबर से बाजार में जो नए डिज़ाइन के टायर मिलेंगे उनकी रबर ग्रिप आधुनिक तरीके से बनाई गई है. जिनमे रेटिंग सिस्टम होगा और खरीदते वक़्त ग्राहक टायर की क्वालिटी और फीचर्स के बारे में जान पाएगा। अभी जो टायर खरीदे जाते हैं उसकी सिर्फ कीमत देखी जाती है इसके अलावा खरीदार को और कोई जानकारी नहीं मिलती है.

नए डिज़ाइन के टायर्स के फीचर्स क्या होंगे (New Design Tyres Features)

  • नए डिज़ाइन के टायर्स में पहले से ज़्यादा अच्छी रोड ग्रिप मिलेगी, मतलब सड़क में गाड़ी के स्लिप होने का खतरा कम हो जाएगा, खासकर बारिश के दौरान गाड़ी फिसलने से बच जाएगी।
  • पुराने टायर की तुलना में नए टायर में जिस रबर का इस्तेमाल होगा वो अच्छी क्वालिटी का होगा, जो जल्दी घिसेगा नहीं और सड़क में मजबूत पकड़ रखने वाला होगा
  • टायर की रेटिंग होगी जैसे 1-स्टार से लेकर 5 Star तक क्वालिटी मानक होंगे

टायर मूलतः 3 तरह के टायरों की कैटेगरी होती है. C1,C2 और C3

  • C1 Tyre: जिनका इस्तेमाल पैसेंजर गाड़ियों में होता है
  • C2 Tyre: जिनका इस्तेमाल छोटी कमर्शियल वाहनों में होता है, जैसे लोडर, छोटा हाथी, पिकअप वाहन
  • C3 Tyre: इन कैटेगरी के टायर का इस्तेमाल भारी वाहनों में होता है जैसे बस और ट्रक

इन सभी कैटेगरी के टायर्स के डिज़ाइन में बदलाव किया जाएगा। और Automotive Indian Standards (ASI) के नए नियम और मापदंड लागू किए जाएंगे। ASI ही किसी भी गाड़ी के डिज़ाइन, प्रोडक्शन, मेंटेनेंस और रिकवरी को देखता है.

नए डिज़ाइन के टायर्स में तीन तरह के बदलाव होंगे। रोलिंग रेजिस्टेंट, वेट ग्रिप और रोलिंग साउंड अमिशन्स


  • रोलिंग रेजिस्टेंट- नए टायर में रोलिंग रेजिस्टेंट को कम किया जाएगा, जिससे टायर का प्रेशर कम होगा और गाड़ी की ना सिर्फ पकड़ अच्छी होगी बल्कि माइलेज भी बढ़ जएगा।
  • वेट ग्रिप- नए डिज़ाइन के टायर्स में वेट ग्रिप होगी, जो फिसलन वाली सड़क में गाड़ी को स्लिप होने से रोकने का काम करेगी।
  • रोलिंग साउंड अमिशन्स- आपने कभी गौर किया होगा कि कार या किसी भी वाहन के टायर से अजीब से आवाज निकलती है. ऐसी आवाज और बढ़ जाती है जब टायर में हवा कम होती है. नए डिज़ाइन के टायर में रोलिंग साउंड को कम किया जाएगा।

1 अप्रैल 2023 से नए डिज़ाइन के टायर लगाना अनिवार्य होगा


Mandatory To Install New Design Tyres From 1st April 2023: देश भर में नए डिज़ाइन के टायर एक अक्टूबर से मिलना शुरू हो जाएंगे और उसके 6 महीने बाद 1 अप्रैल 2023 से सभी मोटर मालिकों को अपने गाड़ियों के पुराने टायर हटाकर इन नए टायर को लगाना अनिवार्य होगा।

पुराने टायर का क्या होगा?

नए डिज़ाइन के टायर के मानकों के आधार पर ही अब कंपनियां तैयार मैन्युफैक्चर करेंगी, बाजार में 1 अक्टूबर के बाद जो भी टायर मिलेंगे वो नए डिज़ाइन वाले ही होंगे। गाड़ियों के पुराने टायर का क्या होगा? रिसाइकिल होंगे या कचरे में जाएंगे इसके लिए सरकार नई गाइडलाइन जारी करेगी। इसी के साथ विदेशों से जो घटिया किस्म के टायर आते हैं उनमे पूरी तरह पाबंदी लगा दी जाएगी।

Next Story