ऑटो

Maruti Suzuki की इस गाड़ी को Crash Test में मिली 'Zero' रेटिंग, Tata ने ऐसे कसा तंज...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:38 AM GMT
Maruti Suzuki की इस गाड़ी को Crash Test में मिली Zero रेटिंग, Tata ने ऐसे कसा तंज...
x
कुछ दिनों पहले ही कार सेफ्टी प्रोग्राम ग्लोबल NCAP ने Crash Test का आयोजन किया था. जिसमें पिछले साल लांच हुई Maruti Suzuki की Mini SUV S-Pr

कुछ दिनों पहले ही कार सेफ्टी प्रोग्राम ग्लोबल NCAP ने Crash Test का आयोजन किया था. जिसमें पिछले साल लांच हुई Maruti Suzuki की Mini SUV S-Presso को टेस्ट में 'Zero' रेटिंग मिली है. भारतीय बाजार में कार सेफ्टी को लेकर अब Tata Motors ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki पर तंज कसा है.

Maruti Suzuki की इस गाड़ी को Crash Test में मिली 'Zero' रेटिंग, Tata ने ऐसे उड़ाया मज़ाक...

दरअसल, गत वर्ष ही Maruti Suzuki ने Mini SUV S-Presso लांच की थी, जिसे NCAP की Crash Test में Zero रेटिंग मिले हैं. सबसे बड़ी बात तो यह है कि Maruti Suzuki की इस कार की मार्केट में डिमांड भी बहुत है.

हीरो मोटोकॉर्प ने Hero Xtreme 200S BS 6 की लॉन्च, देखे कीमत और features

इसकी शुरूआती कीमत भी कंपनी ने 4 लाख से कम रखी है. Maruti Suzuki की इस मिनी SUV S-Presso में कंपनी ने 10 से अधिक सेफ्टी फीचर दिए हैं, बावजूद इसके यह कार सेफ्टी के मामले में फिसड्डी निकली.

Tata Motors ने कसा तंज

Tata Motors ने बिना मारुती सुजुकी का नाम लिए तंज कसा है. टाटा मोटर्स ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें टूटा हुआ Coffee Cup दिखाया गया है, जिसपर लिखा है, We don't break that easy यानी 'हम इतनी आसानी से टूटकर नहीं बिखरते'.

ट्वीट में टाटा मोटर्स ने लिखा, 'ड्राइविंग का एक अलग मजा है, लेकिन तभी जब सेफ्टी भी सुनिश्चित हो. बुक कीजिए अपने सेगमेंट की सबसे सेफ कार टियागो.' टियागो को क्रैश में चार रेटिंग मिली है.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

वहीं टाटा मोटर्स के इस ट्वीट को ग्लोबल NCAP के प्रेसिडेंट और सीईओ डेविड वार्ड ने भी शेयर करते हुए लिखा है कि मारुति सुजुकी को अब जागने की जरूरत है. गौरतलब है कि भारतीय बाजार में मौजूद टाटा की नेक्सॉन और अल्ट्रॉज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-5 स्टार की रेटिंग मिली हैं.

Crash Test में छाती को सुरक्षा देने में नाकाम रही Maruti Suzuki S-Presso

ग्लोबल एनसीएपी की रिपोर्ट के मुताबिक क्रैश टेस्ट के दौरान मारुति सुजुकी एस-प्रेसो ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट पर बैठे (को-ड्राइवर) की छाती को सुरक्षा देने में असफल रही है. वहीं क्रैश के दौरान ड्राइवर की गर्दन को ठीक सुरक्षा मिली. लेकिन सह-चालक की गर्दन को सुरक्षा सही से नहीं मिल पाई.

Maruti Suzuki की इस गाड़ी को Crash Test में मिली 'Zero' रेटिंग, Tata ने ऐसे उड़ाया मज़ाक...

Maruti S-Presso के बॉडीशेल को भी अच्छी रेटिंग नहीं मिली है, यह अधिक लोडिंग को झेलने में सक्षम नहीं है. हालांकि एस-प्रेसो को बच्चे के संरक्षण के मामले में दो- स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है. क्रैश टेस्ट में इस्तेमाल किया गया वेरिएंट ड्राइवर-साइड एयरबैग, ABS, EBD जैसे फीचर्स से लैस थे.

लुक दमदार

मारुति एस-प्रेसो का फ्रंट लुक काफी बोल्ड है. इसमें हाई बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और बड़े हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं. एलईडी डीआरएल हेडलाइट के नीचे हैं. फ्रंट और रियर बंपर काफी भारी-भरकम हैं, जो इसे एक अलग लुक देता है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी ठीक-ठाक है. मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर कार एस-प्रेसो को CNG इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है.

Next Story
Share it