ऑटो

Maruti Suzuki New Dzire 2022: एक बार फिर सबकी बैंड बजाने आ गई है डिजायर, 31 किमी से भी अधिक का माइलेज देगी

Maruti Suzuki New Dzire 2022: एक बार फिर सबकी बैंड बजाने आ गई है डिजायर, 31 किमी से भी अधिक का माइलेज देगी
x
Maruti Suzuki Dzire S-CNG 2022 Launched: भारतीयों की पसंदीदा मारुती सुजुकी की डिजायर एक बार फिर धमाल मचाने के लिए आ रही है.

Maruti Suzuki Dzire S-CNG Launched: एक बार फिर ऑटोमोबाइल मार्केट में धमाल मचाने के लिए भारतियों की चहेती कंपनी मारुती सुजुकी ने अपने सबसे ख़ास सेडान वेरिएंट डिजायर को लांच किया है. कंपनी ने Dzire का CNG मॉडल भारत में लॉन्च कर दिया है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.14 लाख रुपये है. 1 KG CNG पर इसका माइलेज 31 KM से अधिक बताया जा रहा है.

भारत में तेजी से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है. वहीं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहें युद्ध (Russia Ukraine War) की वजह से क्रूड आयल का दाम भी काफी बढ़ गया है. मंगलवार तक क्रूड आयल 140 डॉलर प्रति बैरल तक जा पहुंचा है, जिसके चलते भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी तय है. इन सभी कारणों के चलते अब भारतीय सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख करने लगे हैं. वहीं वाहन निर्माता कंपनियां भी भारतियों की रूचि के हिसाब से वाहनों का निर्माण कर रही हैं. इस बीच मारुती सुजुकी ने भारतियों की सबसे पसंदीदा सेडान डिजायर (Dzire) का सीएनजी वैरिएंट लांच किया है. कंपनी का दावा है कि CNG में यह कार 31 km/kg से अधिक का माइलेज देगी.

मारुती सुजुकी ने बाकी सीएनजी कारों से अलग डिजायर को मिड स्पेक VXI और इसका टॉप स्पेक ZXI ट्रिम में उपलब्ध कराया गया है. इन दोनों वेरिएंट्स की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमतें क्रमशः 8.14 लाख रुपये और 8.82 लाख रुपये है. ये पहली बार है जब Maruti Suzuki डिजायर के फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वेरिएंट को निजी ग्राहकों में बेचने के लिए लाई है, इससे पहले तक ये मॉडल टूर-एस नाम से सिर्फ टैक्सी कोटे में बेचा जा रहा था.

31 किमी/किग्रा से ज्यादा माइलेज

मारुति सुजुकी की यह सेडान कार डिजायर पहले से ग्राहकों के बीच खूब पसंद की जाती है और अब इसका माइलेज के चलते कंपनी की बिक्री में निश्चित तौर पर इजाफा होने वाला है. ये कार 1 किलोग्राम सीएनजी में 31.12 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है. पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर एस-सीएनजी के साथ पहले जैसा 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. स्टैंडर्ड मॉडल में ये इंजन 88.5 बीएचपी ताकत और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं सीएनजी वेरिएंट में इस इंजन की ताकत घटकर 76 बीएचपी और 98.5 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. ये कार 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है.

अत्याधुनिक फीचर्स के साथ आई कार

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) का कहना है कि इंजन की उम्र बढ़ाने, बेहतरीन माइलेज और तगड़ी सेफ्टी के हिसाब से नई डिजायर एस-सीएनजी के पावरट्रेन और सस्पेंशन को ट्यून किया गया है. बाकी एस-सीएनजी (s-CNG) मॉडल की तरह डिजायर एस-सीएनजी को भी डुअल इंटर्डिपेंडेंट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (Dual Independent Electronic Control Units) और एयर फ्यूल अनुपात के लिए इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है. फीचर्स पर नजर डालें तो नई डिजायर के साथ स्टैंडर्ड VXI और ZXI मॉडल वाले फीचर्स दिए गए हैं. नई डिजायर एस-सीएनजी को ग्राहक किराए पर भी ले सकते हैं जिसके लिए हर महीने 16,999 रुपये देने होंगे, इसके अलावा कोई भी रकम ग्राहकों को नहीं चुकानी होगी.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story