ऑटो

Maruti Suzuki Jimny Launch: लॉन्च हुई मारुति की 4x4 ऑफ रोड एसयूवी, Mahindra Thar से होगा मुकाबला; जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशंस

Maruti Suzuki Jimny Launch
x

Maruti Suzuki Jimny Launch

Maruti Suzuki Jimny Launch: मारुति सुजुकी की ऑफरोडिंग एसयूवी जिम्नी को कंपनी ने कुल 6 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है।

Maruti Suzuki Jimny Launch: ऑफरोडिंग के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आखिरकार आज बुधवार को अपनी नई एसयूवी Maruti Suzuki Jimny को लॉन्च कर दिया है और यह शानदार ऑफ रोडर SUV अब भारतीय बाजार में बिक्री के लिए तैयार है। मारुति सुजुकी जिम्नी की टक्कर भारतियों की चहेती महिंद्रा थार (Mahindra Thar) से होगी।

बता दें मारुति सुजुकी ने जिम्नी को पहली बार बीते ऑटो एक्सपो में देश के सामने पेश किया था, उसी दौरान इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई थी। लेकिन तब कंपनी ने इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया था। जिम्नी की कीमतों का ऐलान इसकी लॉन्चिंग के दौरान की गई है.

Maruti Suzuki Jimny Price In India

लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने सुजुकी जिम्नी की कीमत से पर्दा उठाया है. इस एसयूवी की शुरूआती कीमत 12.74 लाख रुपए तय की गई है, जिसका टॉप वेरिएंट 15.05 लाख रुपए (Ex-Showroom) तक जाता है.

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar Price

पहले माना जा रहा था कि मारुती जिम्नी को महिंद्रा थार के मुकाबले कम कीमत में पेश करेगी. लेकिन ये महिंद्रा थार के एंट्री लेवल रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट के मुकाबले तकरीबन 2.20 लाख रुपए तक महंगी है, जिसकी शुरुआती कीमत 10.54 लाख रुपए है. वहीं थार के फोर व्हील ड्राइव (4WD) वेरिएंट की कीमत 13.87 लाख रुपए से शुरू है.

Maruti Suzuki Jimny Variants & Price in India

SNMaruti Suzuki Jimny VariantsEx Showroom Price
1Jimny Zeta MT12.74 L
2Jimny Zeta AT13.94 L
3Jimny Alpha MT13.69 L
4Jimny Alpha AT14.89 L
5Jimny Alpha MT (Dual Tone)13.85 L
6Jimny Alpha AT (Dual Tone)15.05 L

Maruti Suzuki Jimny Engine & Performance

जिम्नी में कम्पनी ने मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट में लांच किया है. इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता वाला K-सीरीज नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है. यह 103 bhp का दमदार पावर और 134 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है. इस कार में 5-स्पीड मेन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है.

माइलेज की बात करें तो यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ, जिम्नी को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा 16.94 किमी/लीटर का माइलेज देने के लिए प्रमाणित किया गया है. दूसरी ओर, ऑटोमेटिक वेरिएंट को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये मॉडल 16.39 किमी प्रति लीटर पेट्रोल की खपत करेगा. इस एसयूवी में 40 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है. इस लिहाज से ये एसयूवी फुल टैंक में मैनुअल और ऑटोमेटिक वेरिएंट्स में क्रमश: 678 किमी और 656 किमी की दूरी तय कर सकता है.

Maruti Jimny में फोर-व्हील ड्राइव (4X4) ऑल ग्रिप प्रो सिस्टम दिया गया है, कंपनी का दावा है कि ये तकनीक एसयूवी के ऑफरोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाती है.

मारुती सुजुकी का कहना है कि, JIMNY के इंटीरियर को न्यूनतम डिज़ाइन दिया गया है, ताकि ध्यान भटकने से बचा जा सके ताकि ड्राइवर का ध्यान केंद्रित रहे. इसलिए इसके केबिन ब्लैक कलर से सजाया गया जबकि सिल्वर एक्सेंट कुछ जरूरी एक्सपेक्ट को हाइलाइट करते हैं.

डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है ताकि ड्राइवर बिना समय गवाएं आवश्यक फीचर्स का इस्तेमाल कर सके. इसमें कंपनी ने आर्कमिज के प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम को शामिल किया गया है.

Next Story