ऑटो

All New Alto K10 2022 Launch: जबरदस्त फीचर्स के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, देखें मारुती सुजुकी ऑल्टो का दमदार लुक

All New Alto K10 2022 Launch: जबरदस्त फीचर्स के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, देखें मारुती सुजुकी ऑल्टो का दमदार लुक
x
All New Alto K10 2022 Launch: मारुती सुजुकी ही नहीं बल्कि देश में सबसे अधिक बिकने वाली कार ऑल्टो अब नए लुक, दमदार फीचर्स और जबरदस्त अवतार के साथ नए कलेवर में भारतीय बाजारों में लॉन्च की गई है.

Maruti Suzuki All New Alto K10 2022 Launch: मारुती सुजुकी ही नहीं बल्कि देश में सबसे अधिक बिकने वाली कार ऑल्टो अब नए लुक, दमदार फीचर्स और जबरदस्त अवतार के साथ नए कलेवर में भारतीय बाजारों में लॉन्च की गई है. 2000 में मारुती सुजुकी द्वारा लॉन्च की गई ऑल्टो कार का प्रोडक्शन 2020 से बंद था. अब इसे कंपनी 2022 में वापस नए कलेवर और अपडेटेड वर्जन के साथ लॉन्च कर रही है. लोग इस आल न्यू ऑल्टो K10 2022 का बेसब्री से इन्तजार कर रहें हैं.

आल न्यू ऑल्टो के10 2022 में बड़े बदलाव दिखेगे

2020 से ऑल्टो का प्रोडक्शन बंद था, लेकिन अब इसे 2022 में नए कलेवर और अपग्रेडेड वर्जन के साथ मार्केट में उतारा जा रहा है. मारुती सुजुकी ने All New Alto K10 2022 को कम्पनी के अपडेटेड प्लेटफॉर्म Heartect पर बेस्ड किया है.

कंपनी ने लॉन्चिंग से पहले इसके कई टीजर वीडियो जारी किए हैं, जिनसे इसके फीचर्स की जानकारी मिल रही है. एक वीडियो में 7 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम की झलक दिखाई गई है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम पहले ही एस-प्रेसो, सेलेरियो और वैगन-आर में कंपनी दे चुकी है.

ऐसा अनुमान है कि यह इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो के अलावा यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्जिलरी केबल को भी सपोर्ट करेगा. कंपनी ने इसमें स्टियरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है. इसमें स्टीयरिंग पर ही इंफोटेनमेंट सिस्टम का माउंटेड कंट्रोल दिया गया है.

All New Alto K10 2022 Booking

मारुती सुजुकी ने कुछ दिनों पहले ही All New Alto K10 2022 की Booking शुरू कर दी थी. इसे मारुती सुजुकी एरीना आउटलेट में जाकर या ऑनलाइन बुक किया जा सकता है. बुकिंग 11000 रूपए से शुरू की गई है. इसके साथ ही कंपनी इसके पुराने वर्जन Alto 800 को भी बाजार में बनाए रखने वाली है.

2000 में लांच हुई थी पहली ऑल्टो

मारुती सुजुकी ने पहली बार सन 2000 में ऑल्टो को 796 सीसी इंजन के साथ भारत में लांच किया था. तबसे यह कार भारतीयों की सबसे पसंदीदा कार है. सबसे सस्ती हैचबैक होने की वजह से भी इसकी बिक्री देश में सबसे अधिक होती आ रही है.

इसके ठीक एक साल बाद यानी 2001 में कंपनी ने इसका दो नया मॉडल Alto VX और Alto VXi को बाजार में पेश किया. साल 2008 में मारुति ऑल्टो ने 10 लाख यूनिट के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार किया. इसके साथ ही ऑल्टो यह आंकड़ा हासिल करने वाली मारुति की तीसरी कार बन गई.

40 लाख यूनिट बिक्री का रिकॉर्ड

साल 2010 में मारुति सुजुकी ने 800सीसी इंजन के साथ Alto K10 जेनरेशन-1 को लॉन्च किया. इसके बाद साल 2012 में Alto 800 के जेनरेशन-2 की लॉन्चिंग हुई. साल 2014 में कंपनी ने Alto K10 के जेनरेशन-2 को बाजार में उतारा. 2014 में ही बीएस-6 इंजन के साथ ऑल्टो बाजार में आई. कंपनी ने 2020 में Alto K10 को बाजार से बाहर कर दिया. इसके बाद मारुति ऑल्टो 800 को ही बेच रही थी. इसी साल ऑल्टो ने 40 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा भी पार किया. करीब दो साल के अंतराल के बाद मारुति सुजुकी फिर से ऑल्टो के10 को नए कलेवर के साथ बाजार में लाई है. कंपनी ने साफ़ किया है कि वह ऑल्टो K10 के नए अपडेटेड वर्जन और ऑल्टो 800 दोनों को साथ-साथ बाजार में बेचती रहेगी.

इन कारणों से ऑल्टो बनी लोगों की पसंद

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार के लोकप्रिय होने के कई कारण हैं. इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह कीमत का कम होना है. भारतीय कार बाजार को वैसे भी कीमत के लिहाज से संवेदनशील माना जाता रहा है. अभी बाजार में मौजूद ऑटो के मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमत महज 3.39 लाख रुपये से शुरू है, जो कैटेगरी में सबसे कम है.

भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय माइलेज का खास ध्यान रखते हैं और यहां भी मारुति की ऑल्टो बाजी मार लेती है. इसका पेट्रोल वर्जन 22 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन करीब 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का जबरदस्त माइलेज देता है. इनके अलावा मारुति की कारों की अच्छी रीसेल वैल्यू, कम मेंटनेंस कॉस्ट, आसानी से कल-पुर्जों की उपलब्धता आदि भी ऑल्टो को लोकप्रिय बनाने में सहायक हैं.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story