ऑटो

Mahindra Electric Auto: 50 पैसे में 1 किलोमीटर चलने वाला महिंद्रा का इलेक्ट्रिक ऑटो, धड़ाधड़ हो रही सेल

Mahindra Electric Auto: 50 पैसे में 1 किलोमीटर चलने वाला महिंद्रा का इलेक्ट्रिक ऑटो, धड़ाधड़ हो रही सेल
x
Mahindra Electric Auto: महिंद्रा ने अपना पॉपुलर तीन चके वाला इलेक्ट्रिक रिक्शा ऑटो मार्केट में लांच कर दिया है। इसकी शुरूआती कीमत 2 लाख रुपए है

Mahindra Electric Auto: देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपना पॉपुलर तीन पहिये वाला इलेक्ट्रिक ऑटो बाजार में लांच कर दिया है। फेम-2 की सब्सिडी मिलने के बाद इस ऑटो की शुरुआती कीमत 2.09 लाख रुपए है, इसके लांच होने के साथ ही लोगों ने धड़ाधड़ इसकी बुकिंग करना शुरू कर दी है।

अप्रेल से अक्टूबर तक महिंद्रा के इलेक्ट्रिक ऑटो (Mahindra Electric Auto) सबसे ज़्यादा बिकने वाला ऑटो बन गया है। कंपनी यह दावा करती है कि CNG के मुकाबले यह इलेक्ट्रिक ऑटो 5 साल में 2 लाख रुपए की बचत करता है। इसकी लागत सिर्फ 50 पैसे प्रति किलोमीटर है यानी के 100 किलोमीटर में सिर्फ 50 रुपए की बिजली खर्च होगी।

महिंद्रा ऑटो की कीमत (Mahindra Electric Auto Price)

जहां-जहां इस इलेक्ट्रिक ऑटो की लॉन्चिंग हुई है वहां के ऑटो चालकों ने इसे खूब पसंद किया है। ना सिर्फ यह खरीदने में किफायती है बल्कि यह डीज़ल-पेट्रोल का खर्च बचता है और पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुँचता। महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने ट्रेओ के साथ मिल कर इसे लांच किया है। इस ऑटो की स्टार्टिंग प्राइज़ 2.09 लाख रुपए है।

इसकी स्पेसिफिकेशन क्या है (Mahindra Electric Auto Specification)

महिंद्रा के इलेक्ट्रिक ऑटो में IP-65 रेटेड लिथियम आयन बैटरी मिलती है, जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिल कर 8 किलोवाट या 10.7 BHP की ताकत और 42 NM का पीक टॉर्क जनरेट करता है। सिंगल चार्ज करने पर यह ऑटो 130 किलोमीटर की रेंज देता है। और इसे चार्ज होने में सिर्फ लगभग 4 घंटे लगते हैं। इसके साथ इसमें 5 साल की वारंटी और डेढ़ लाख किलोमीटर तक वारंटी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक ऑटो में गियर सिस्टम नहीं है और ना ही कोई क्लच है। इस ऑटो में लोकेशन ट्रैक, रेंज जैसे फीचर है। ये सब फीचर इसे Best E-Riksha बना देते हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story