ऑटो

Lightyear 0 Electric Car: एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चलेगी इलेक्ट्रिक कार

Lightyear 0 Electric Car: एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चलेगी इलेक्ट्रिक कार
x
Highest Range Elecric Car Lightyear 0: एक कार निर्माता कंपनी ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाने का दावा किया है जो एक बार चार्ज करने पर 7 महीने का बैटरी बैकअप देती है

Lightyear 0 Electric Car: भारत सहित पूरी दुनिया में लोग अब फॉसिल फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों की जगह बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार खरीदने में दिलचस्पी ले रहे हैं. अब कॉम्पिटिशन इलेक्ट्रिक कार बनाने का नहीं बल्कि EV में सबसे ज़्यादा रेंज देने वाली कार बनाने का हो गया है. हाल ही में यूरोप की एक कंपनी लाइटईयर ने ऐसी कार बनाई है जिसको सिर्फ एक बार चार्ज करने पर वह सात महीने तक चलती है.


यूरोपीय कार निर्माता कंपनी Lightyear ने अपनी नई कार Lightyear 0 को दुनिया के सामने पेश किया है, यह कार दिखने में जितनी खूबसूरत है उतनी ही पावरफुल भी है। कंपनी का दावा है कि सिर्फ एक बार फुल चार्ज करने पर Lightyear 0 Electric Car लगातार 7 महीने तक चलती है. मतलब कार को बार-बार चार्ज करने और बिजली खर्च का झंझट ही खत्म

7 महीने ने चलने वाली इलेक्ट्रिक कार

आपके मन में जो सवाल चल रहा है, वो बिलकुल जायज है, क्योंकि Tesla और Range Rover जैसी कम्पनियाँ भी अबतक ऐसी कार नहीं बना पाई हैं जो 600 Km से ज़्यादा की रेंज दे पाए, तो फिर Lightyear 0 Electric Car सिर्फ एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक कैसे चलाई जा सकती है। दरअसल इस कार को बड़ी आसान पद्धति से विकसित किया गया है. कंपनी का कहना है कि ग्राहक को इसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा बल्कि यह अपने आप चार्ज होती रहेगी। कार की छत पर सोलर पैनल लगे हुए हैं जो इसकी बैटरी को हमेशा चार्ज करते रहते हैं.

इस कार में 54 वर्ग फ़ीट में डबल कर्व्ड सोलर पैनल लगाए गए हैं, जो धुप के संपर्क में आते ही कार की बैटरी को चार्ज करने लगते हैं. मतलब कार चलते हुए भी चार्ज होती रहती है. इस कार को सोलर ऊर्जा से हर दिन 70 किमी तक और साल में 11,000 किमी तक चलाया जा सकता है. मतलब थोड़ी दूरी के लिए इस कार को चार्ज करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Lightyear 0 Electric Car Range

कंपनी का कहना है कि इसे बिना चार्ज किए आप रोजाना 70 किमी का सफर कर सकते हैं, और सिंगल चार्ज में यह कार 625 KM की रेंज देती है. इसकी टॉप स्पीड 110Kmph है और इस रफ़्तार से चलाने पर Lightyear 0 Electric Car 560 किमी की रेंज देती है. इस इलेक्ट्रिक कार को हाईली एफिशिएंट मोटरों को एयरोडायनामिक डिज़ाइन से जोड़ा गया है.

Lightyear 0 Electric Car Price:

फ़िलहाल इस कार की कीमत के बारे में कंपनी ने खुलासा नहीं किया है लेकिन इसी साल नवंबर से इसकी डिलेवरी शुरू हो जाएगी, और भविष्य में यह दुनियाभर के देशों में एक्सपोर्ट की जाएगी।

Lightyear 0 Electric Car India:

फ़िलहाल कंपनी ने अपनी कार का प्रोटोटाइप बनाया है, भारत में Lightyear 0 Electric Car का आना अभी कुछ सालों तक तो संभव नहीं है. लेकिन जब इसकी डिलेवरी शुरू हो जाएगी तो आप इसे इम्पोर्ट जरूर करा सकते हैं.

Next Story