ऑटो

KTM New Bike 2021: केटीएम भयंकर टेक्नोलॉजी के साथ एक बाइक लाने वाली है, आंख बंद कर के भी कर सकेंगे राइड

KTM New Bike 2021: केटीएम भयंकर टेक्नोलॉजी के साथ एक बाइक लाने वाली है, आंख बंद कर के भी कर सकेंगे राइड
x
KTM New Bike 2021: केटीएम की बाइक्स के पीछे तो दुनिया दीवानी है। लेकिन इस बार जो बाइक बन रही है वो अलग ही लेवल की है

KTM New Bike 2021: KTM ऑस्ट्रिया देश की कंपनी है जो भारत में इतनी पसंद की जाती है की कुछ पूछो मत। बच्चा जब 12th पास करता है तो डैडी से सीधा KTM की डिमांड करता है और हर स्पोर्ट्स बाइक राइडर की पहली पसंद बजट स्पोर्ट्स बाइक केटीएम ही है। वैसे केटीएम 2 वेरिएंट में बाइक लाता है एक होती है DUKE और दूसरी RC दोनों बाइक्स में इतने फीचर होते हैं की इसको राइड करने वाले को मजा ही आ जाता है। लेकिन इस बार केटीएम एक दम भयकंर टेक्नोलॉजी के लैस बाइक को डिज़ाइन कर रहा रहा। अगर आप बाइक चलाते वक़्त आंख बंद भी कर लेते हैं तो बाइक के सेंसर उसको जान जाते हैं। बाइक में रेडर बेस्ड क्रूज कंट्रोल लगा है।

क्या है रेडर बेस्ड क्रूज कंट्रोल ( What is radar based cruse control)

रिपोर्ट्स के मुताबिक KTM अपनी 390 सीरीज की DUKE में राडार बेस्ड क्रूज कंट्रोल को लगा सकता है। कंपनी ने इसके लिए पेटेंट करने अप्लाई किया है। आखिर ये राडार बेस्ड क्रूज कंट्रोल क्या है और कैसे काम करता है जानते हैं। वैसे ये सिस्टम सिर्फ कार्स में देखने को मिलता है लेकिन KTM इसे अपनी बाइक में लगाने वाली है। इस सिस्टम से होने का फायदा ये है कि आप की बाइक के हेंडल में लगे कुछ कंट्रोल बटन से स्पीड को घटा बढ़ा सकते हैं। इसके आलावा इसे एडाप्टिव क्रूस कंट्रोल भी कहा जाता है जिसमे ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जो बाइक के आस पास किसी भी ऑब्जेक्ट को सेन्स कर लेती है। ये सेंसर एक पूरी रेडर यूनिट ऐसे जुड़े होते हैं जो एक ट्रांसमीटर और रिसीवर से लैस होते हैं। इस यूनिट का ट्रांसमीटर लगातार रेडिओ वेव्स को जनरेट करता है को चलती हुई बाइक के ईदर्गिर्द फैलती रहती है। किसी ऑब्जेक्ट का बाइक से टकराते ही वेव्स रिसीवर पर लौट आती है। इससे यूनिट में लगा इंटेलिजेंस सिस्टम ये पता लगा लेता है कि बाइक के पास पास जो भी ऑब्जेक्ट है वो कितना करीब है और कितना बड़ा है। और उसी हिसाब से बाइक अपने आप स्पीड में आ जाती है।

ये कैसे काम करता है (KTM New Bike 2021)

अगर आप की बाइक के पीछे कोई वाहन तेज़ी से बढ़ रहा है और सेंसर को लगता है की पीछे के टक्कर हो सकती है तो आपके बाइक की स्पीड अपने आप बढ़ जाएगी। और पीछे से आती कार या कोई भी वहां ने ब्रेक दबा दिया है तो आपकी बाइक ब्रेकिंग को ऑटोमैटिक एक्टिव कर देगा और आपकी बाइक सही दूरी में जाकर रुक जाती है। ये पूरा प्रोसेस सिर्फ कुछ माइक्रो सेकंड का होता है KTM ने सबसे पहले अपनी 1290 बाइक में लगाई थी हालाँकि ये सिर्फ टेस्टिंग तक ही सीमित थी।

BMW ने भी इस टेक्निक को अपनी बाइक में लगाया है

KTM से पहले BMW ने भी अपनी बाइक में इस सिस्टम को लगाया है लेकिन BMW की बाइक बहुत महंगी होती है। लेकिन KTM बजट बाइक 390 में इसे यूज़ करने वाला है। जिससे राइडर्स को एक दम टॉप क्लास बाइक राइड करने का मजा मिलेगा।




Next Story