ऑटो

Jimny Electric Version: मारुती सुजुकी जिम्नी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी!

Jimny Electric Version: मारुती सुजुकी जिम्नी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी!
x
Electric version of Jimny: Jimny अभी Mahindra Thar और Force Gurkha को टक्कर दे रही है

Jimny Electric Version: Maruti Suzuki ने अपनी लेटेस्ट 4X4 व्हील ड्राइव SUV Jimny को लॉन्च कर Mahindra Thar और Force Gurkha की भौकालबाज़ी को कम कर दिया है. इन दोनों SUV से कम कीमत में मिलने वाली Maruti Suzuki Jimny के साथ कंपनी कुछ नया करने वाली है. मारुती अपनी जिम्नी को भारत की पहली अफोर्डेबल 4X4 इलेक्ट्रिक SUV बनाना चाहती है.

Suzuki ने Jimny EV को यूरोपीयन मार्केट में लॉन्च करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है. घोषणा के दौरान जिम्‍मी EV का एक टीजर दिखाया गया है. उम्मीद की जा रही है कि Jimny के 3 डोर एडिशन को ही पहले इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में पेश किया जाएगा.

Jimny EV

मारुती सुजुकी अपनी फोर व्हील ड्राइव SUV को फुली एलेक्ट्रीफाई करने वाली है. ल ही में कंपनी ने कार्बन न्यूट्रैलिटी को लेकर अपनी प्लानिंग का खुलासा किया है. इसमें BEV यानी बैटरी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल, HEV यानी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्‍हीकल और ICE यानी इंटरनल कंबशन इंजन व्हीकल को शामिल किया गया है. इसी के तहत Jimny इलेक्ट्रिक को लॉन्च करने की तैयारी है.

मारुती अपनी EV 2025 में लॉन्च करेगी

फ़िलहाल भारत की सड़कों में फ्यूल से चलने वाली ही जिम्नी दिखाई देगी। Jimny EV को भारत में लॉन्च होने में अभी वक़्त है. मारुती ने अबतक अपना कोई भी EV मॉडल पेश नहीं किया है. जबकि Tata, MG, Hyundai, Kia, जैसी कंपनियों ने कई EV मॉडल पेश कर दिए हैं. कहा जा रहा है कि मारुती अपनी पहली EV 2025 तक लॉन्च करेगी और 2030 तक 5 EV इंडियन मार्केट में लॉन्च कर देगी। कहा जा रहा है कि Jimny EV 3 Door को भारत में 2026 तक लॉन्च किया जा सकता है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story