ऑटो

भारत की पहली CNG सब-कॉम्पैक्ट SUV: मारुती ने लॉन्च की ब्रेजा S-CNG, एक किलो सीएनजी में 25.51 किमी चलेगी, कीमत भी बेहद कम

MARUTI SUZUKI BREZZA S-CNG LAUNCH
x

MARUTI SUZUKI BREZZA S-CNG LAUNCH

Maruti Brezza S-CNG: मारुती सुजुकी ने अपनी सबसे लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा का सीएनजी वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है.

Maruti Brezza S-CNG Launch: मारुती सुजुकी ने अपनी सबसे लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा का सीएनजी वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है. यह देश की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (Maruti Brezza S-CNG) है जो फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट से लैस है. Maruti Brezza S-CNG की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने दावा किया है कि यह कार एक किलो सीएनजी फ्यूल पर 25.51 KM/ का माइलेज देगी.

Maruti Brezza S-CNG Ex-Showroom Price

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में मारुती सुजुकी ब्रेजा कंपनी की लोकप्रिय कार में से एक है. शुक्रवार को इसके सीएनजी वर्जन की लॉन्चिंग की गई है. इस नई मारुती सुजुकी ब्रेजा एस-सीएनजी को कंपनी ने कुल 4 वैरिएंट में पेश किया है. जिसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.14 लाख रुपए तय की गई है. ब्रेजा सीएनजी को मारुति ने सबसे पहले दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो-2023 में अनवील किया था.

Maruti Brezza S-CNG Booking

लॉन्चिंग के साथ ही मारुती सुजुकी ने Maruti Brezza S-CNG की बुकिंग भी शुरू कर दी है. कस्टमर इसे 25 हजार की टोकन राशि देकर अपने नजदीकी डीलरशिप में बुक करा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Maruti Brezza S-CNG की डिलीवरी जून-जुलाई 2023 से शुरू हो सकती है.

ब्रेजा S-CNG : इंजन और कलर ऑप्शन

ब्रेजा S-CNG में पेट्रोल वैरिएंट की तरह ही K-सीरीज का 1.5 लीटर डुअल जेट, डुअल VVT बाई-फ्यूल इंजन दिया गया है. ये इंजन सीएनजी मोड पर 87.7 PS की पावर और 121.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं पेट्रोल मोड पर 100.6 PS का मैक्सिमम पावर और 136.5Nm का टॉर्क जनरेटक करता है.

इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है. ब्रेजा S-CNG स्प्लेंडिड सिल्वर, सिजलिंग रेड, एक्ज्यूबेरेंट ब्लू, पियर्ल आर्कटिक वाइट और मेग्मा ग्रे कलर ऑप्शन के साथ आती है.

ब्रेजा S-CNG : हाई-टेक फीचर्स

मारुति ब्रेजा कई हाई-टेक फीचर्स के साथ आती है. इनमें एंड्रॉयड ऑटो, एपल कार प्ले के साथ 9.0 इंच का बड़ा स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. ऐप सपोर्ट के जरिए 40 से ज्यादा कनेक्टेड फंक्शन भी दिए गए हैं. हाई-टेक फीचर्स में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक हेड-अप डिस्प्ले (HUD), 6 एयरबैग, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा जैसे एडवान्स्ड फीचर भी मिलते हैं.

ब्रेजा S-CNG एक्सटीरियर डिजाइन

इस एसयूवी में नया डिजाइन किया गया ग्रिल, ट्विन C-आकार के LED DRL हैं. वहीं नए ऑल-LED हेडलैंप, स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर, नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील और LED टेललैंप भी हैं.

Next Story