ऑटो

Hyundai new e-Car: पेट्रोल की टेंशन ख़त्म, Hyundai जबरजस्त 2 Electric car मार्केट में लांच करने वाला है

Hyundai new e-Car: पेट्रोल की टेंशन ख़त्म, Hyundai जबरजस्त 2 Electric car मार्केट में लांच करने वाला है
x
Hyundai new e-Car: अब डीज़ल/ पेट्रोल से चलनी वाली गाड़ियों का ज़माना ख़त्म होने वाला है, इलेक्ट्रिक कार्स का सड़कों पर राज़ होगा

Hyundai new e-Car: पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हो गए हैं अब तो देश की जनता को इलेक्ट्रिक कार्स के लांच होने का इंतज़ार है, जहाँ टाटा ने पहली ही 2 इलेक्ट्रिक कार के मॉडल सामने रख दिए हैं वहीं अब Hyundai ने भी अपने 2 e-कार्स के मॉडल को बाजार में लांच करने की तैयारी कर रहा है। आइये जानते हैं हुंडई की इलेक्ट्रिक कार में कितना दम है।

Hyundai Upcoming Electric Car Launch India: हुंडई भारत में दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है जिसने आने वाले साल के लिए तैयारी शुरू कर दी है। दरससल हुंडई ने भी अपनी 2 इलेक्ट्रिक करों को लांच करने की प्लानिंग की है। हुंडई नए साल की शुरआत में 3 कार के मॉडल लांच करने वाली है जिसमे 2 गाड़िया इलेक्ट्रिक हैं और एक 7 सीटर एसयूवी है। पता चला है कि हुंडई अगले साल Hyundai Stargazer लांच करेगी, इलेक्ट्रिक कार्स में Hyundai Kona Facelift और इलेक्ट्रिक एसयूवी Hyundai IONIQ 5 लॉन्च करेगी।

Hyundai Stargazer लांच करेगी कंपनी

भारत में इस साल ही हुंडई ने Alcazar जैसी धांसू कार लांच की है। अगले साल तक हुंडई अपनी MPV लांच करने वाली है। जिसका नाम संभवतः Hyundai Stargazer होगा इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन के साथ डीज़ल वेरिएंट भी होगा जो 113BHP की पावर और 250NM का टॉर्क जनरेट करेगा। इस कार में मेनुअल और ऑटोमेटिक दोनों सेगमेंट होंगे।

Hyundai Kona Facelift लॉन्च होने वाली है

हुंडई मोटर्स अगले साल तक अपनी इलेक्ट्रिक कार का अपग्रेडेड वर्ज़न Hyundai Kona Facelift लॉन्च करने वाली है, जानकारी के मुताबिक इस कार में मेकेनिकल बदलाव किए गए हैं। और लुक भी बदला गया है। इस कार में क्लोज़्ड ग्रिल के साथ नई LED और नया हेडलैम्प देखने को मिलेगा। Hyundai Kona EV Facelift को दो बैटरी के साथ मार्केट में उतारा जाएगा जिसमे जिसमें इंजन 64kWH बैटरी पैक 204PS की पावर और 395Nm तक का टॉर्क जेनरेट कर सकता है और 39.2kWh बैटरी पैक 136PS की पावर और 395Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। कंपनी का दवा है कि सिंगल चार्ज में ये कार 305 किलोमीटर से 485 किलोमीटर की रेंज पकड़ेगी। ये कार एडजेस्टेबल ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होगी और एक घंटे में फूल चार्ज हो जाएगी।

दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी IONIQ 5

हुंडई की दूसरी इलेक्ट्रिक कार का नाम IONIQ 5 है जो SUV है। इस कार को इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। ये कार पहले से ही कई देशों में बिक रही है। और इसमें इसे 72.6kWh और 58kWh की बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसकी बैटरी रेंज 480 किलोमीटर तक की होगी। इसे 220kW DC चार्जर की मदद से महज 18 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। इस कार में आयोनिक 5 की टॉप स्पीड 185kmph की होगी जो सिर्फ 5 सेकेण्ड में 100 की रफ़्तार पकड़ लेगी।





Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story