ऑटो

Hydrogen Scooter In India: भारत में लॉन्च होगी अमेरिका की हाइड्रोजन से चलने वाली स्कूटर

Hydrogen Scooter In India: भारत में लॉन्च होगी अमेरिका की हाइड्रोजन से चलने वाली स्कूटर
x
Hydrogen Powered Scooter Launched in India: USA की एक कंम्पनी ने भारत में हाइड्रोजन पॉवर्ड स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर ली है

Hydrogen Scooter In India: अमेरिका की स्कूटर निर्माता कंपनी ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल (Triton Electric Vehicle) भारत में अपनी नई स्कूटर लॉन्च करने वाली है. यह स्कूटर न तो पेट्रोल से चलती है और ना ही ये इलेक्ट्रिक है. बल्कि इसे हाइड्रोजन से चलाया जाता है. कंपनी का कहना है कि वो भारत में हाइड्रोजन पॉवर्ड टू और थ्री व्हीलर गाड़ियां लॉन्च करेगी।

Triton Electric Vehicle इसके लिए भारत के गुजरात राज्य में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी शुरू करने वाली है जिसके लिए गुजरात के भुज की जमीन को चुना गया है.

Triton Electric Vehicle के सीईओ और सह-संस्थापक हिमांशु पटेल ने शुक्रवार को ही यह घोषणा की है कि "बहुत जल्द भारतीय सड़कों पर हमारा पहला दोपहिया वाहन होगा, "चूंकि हमारी प्राथमिकता नए युग की गतिशीलता को चलाना है, इसलिए हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले वाहन ट्राइटन ईवी के लिए स्वाभाविक प्रगति हैं."

600 एकड़ में यूनिट बन रही

गुजरात के भुज में ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल की यूनिट 600 एकड़ तक फैली जमीन में बन रही है, यह प्लांट 30 लाख वर्ग फुट में बनेगा। भारत में ट्राइटन ईवी द्वारा बनाए जा रहे हाइड्रोजन पॉवर्ड व्हीकल्स अहम्म्दाबाद के पास आणंद में इसके अनुसंधान एवं विकास केंद्र में किया जा रहा है.

EV भी बनाएगी कंपनी

Triton Electric Vehicle भारत में ना सिर्फ हाइड्रोजन पॉवर्ड गाड़ियां बनाएगी बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण भी करेगी, कंपनी ने पिछले साल हैदराबाद में अपनी आठ-सीटर एच इलेक्ट्रिक एसयूवी (H Electric SUV) से पर्दा उठाया था . कंपनी का लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक कार, एसयूवी और पिकअप ट्रक बनाना है। जिसे भारत में बेचा जाएगा और अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजारों में भी भेजा जाएगा.


Next Story