ऑटो

How Hybrid Car Works In Hindi: हाइब्रिड कार का इंजन कैसे काम करता है, भारत में मिलने वाली हाइब्रिड कार कौन सी हैं

How Hybrid Car Works In Hindi: हाइब्रिड कार का इंजन कैसे काम करता है, भारत में  मिलने वाली हाइब्रिड कार कौन सी हैं
x
हाइब्रिड कार क्या होती हैं: पेट्रोल/डीजल और इलेक्ट्रिक पॉवर के फ्यूजन वाली गाड़ियों को हाइब्रिड कार कहा जाता है

Hybrid Cars In India: भारत में हाइब्रिड कारों के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ने लगी है, हाइब्रिड कार में ऐसा इंजन लगा होता है जो न तो पूरी तरह फ्यूल से चलता है और ना ही बैटरी से, आसान भाषा में कहें तो हाइब्रिड कार का इंजन इलेक्ट्रिक पॉवर से भी चलता है और पेट्रोल/डीज़ल से भी इसे पावर मिलती है. कह लीजिये कि इलेक्ट्रिक इंजन और पेट्रोल/डीज़ल इंजन के फ्यूजन को Hybrid Car कहा जाता है.

Hybrid Car का माइलेज और पॉवर सामान्य पेट्रोल/डीजल से चलने वाली गाड़ियों से ज़्यादा होता है, वहीं इनमे इलेक्ट्रिक कारों से ज़्यादा ताकत होती है. भारत में मिलने वाली हाइब्रिड कारों के बारे में जानने से पहले हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि हाइब्रिड कार क्या होती है, हाइब्रिड इंजन कैसे काम करता है और यह पेट्रोल/डिसजल व इलेक्ट्रिक गाड़ियों से बेहतर क्यों है.

हाइब्रिड कार क्या होती है

What Is Hybrid Car In Hindi: हाइब्रिड कारें फ्यूल गाड़ी (पेट्रोल/डीज़ल) और इलेक्ट्रिक गाड़ी का मिश्रण होती हैं हाइब्रिड कारें किसी भी फ्यूल कार से ज्यादा माइलेज दे सकती है।

हाइब्रिड कार का इंजन कैसे काम करता है

How Does Hybrid Car Engine Works: हाइब्रिड कार के इंजन में 2 मोटर होते हैं, पहला मोटर पेट्रोल इंजन से चलता है जैसे हर सामान्य इंजन वाली गाड़ियों में होता है, वहीं दूसरा मोटर इलेक्ट्रिक मोटर होता है. जो हर EV में होता है. इन दोनों अलग-अलग मोटर को कम्बाइन करके जो इंजन बनता है उसे ही Hybrid Engine कहते हैं. जब हायब्रिड कार का इंजन स्टार्ट होता है तो इंजन को फ्यूल और बैटरी दोनों से पॉवर मिलती है.

हाइब्रिड कार की बैटरी को चार्ज करना पड़ता है?

Hybrid car battery needs to be charged? नहीं हाइब्रिड कार में जो बैटरी लगी रहती है वो खुद से चार्ज होती है, हाइब्रिड कारों में बैटरी चार्ज करने का कोई झंझट नहीं रहता है, जब कार के इंजन को और पॉवर की जरूरत पड़ती है तब बैटरी वाला मोटर एक्सट्रा इंजन के रूप में काम करने लगता है.

हाइब्रिड कार कितने प्रकार की होती हैं

Hybrid Cars Type: हाइब्रिड कार 2 तरह की होती हैं, 1. Series Hybrid Car, 2. parallel Hybrid Car.

सीरीज हाइब्रिड कार और पैरलल हाइब्रिड कार में क्या फर्क होता है

Difference Between Series Hybrid Car And Parallel Hybrid Car

What Is Series Hybrid Car: सीरीज हाइब्रिड कार में फ्यूल मोटर के साथ बैटरी को पॉवर मिलती है और फ्यूल इंजन के बंद होने पर बैटरी पैक मोटर को पॉवर देता है

What Is Parallel Hybrid Car: पैरलर हाइब्रिड कार में फ्यूल मोटर और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों ही गाडी को पॉवर देते हैं, जिससे यह अपनी कपैसिटी से ज़्यादा पॉवर और माइलेज जनरेट करता है.

हाइब्रिड कार अच्छी है या सामान्य इंजन वाली कार

Hybrid car is good or normal engine car: हाइब्रिड कार्स का जमाना अभी शुरू हुआ है, हाइब्रिड कार के इंजन नई तकनीक से विकसित किए गए हैं जो सामान्य फ्यूल वाली कारों के इंजन से ज़्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं. जब फ्यूल और बैटरी मोटर एक साथ काम करते हैं तो गाड़ी का लोड कम होता है और कार माइलेज ज़्यादा देती है. हाइब्रिड कार पिकअप के मामले में भी ज़्यादा अच्छी होती हैं. इसी लिए आपको नई ज़माने की हाइब्रिड कार को ही खरीदना चाहिए

भारत में मिलने वाली हाइब्रिड कार

Hybrid Cars In India: अगर आप हाइब्रिड कार खरीदना चाहते हैं तो भारत में कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां ऐसी कारों को पेश कर चुकी हैं. MG Hector, Lexus ES, Volvo XC90, BMW 7, Honda City Hybrid, Toyota Glenza जैसी कार भारत में मिलती हैं. इनमे से सबसे सस्ती MG और Honda की कार है।

Next Story