ऑटो

Zero Motorcycles के साथ Hero Motocorp ने मिलाया हाथ, अब हीरो प्रीमियम बाइक भी बनाएगी

Zero Motorcycles के साथ Hero Motocorp ने मिलाया हाथ, अब हीरो प्रीमियम बाइक भी बनाएगी
x
Hero Motocorp joins hands with Zero Motorcycles: हीरो मोटोकॉर्प ने अमेरिकन कंपनी ज़ीरो के साथ पार्टनरशिप की है

Hero Motocorp With Zero Motorcycles: भारत की सबसे बड़ी मोटर साइकल निर्माता कंपनी Hero ने अमेरिका की मोटरसाइकल कंपनी Zero के साथ पार्टनरशिप की है. Hero के साथ Zero की साझेदारी इंडियन ऑटो मार्केट के लिए काफी मायने रखती है. अब HERO भी भारत में अपनी प्रीमियम मोटरबाइक बनाना शुरू करेगा।

Hero Motocorp ने अबतक सिर्फ नॉर्मल बाइक्स की लॉन्च की हैं, Hero की एकलौती स्पोर्ट्स बाइक Karizma बिकना और बनना बंद हो चुकि है. ऐसे में TVS, Bajaj, Yamaha जैसी कंपनियां इस मामले में Hero से आगे निकल गईं. मगर अब Zero के साथ मिलकर Hero देश में प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक बाइक्स तैयार करेगा।

Zero Motorcycles का US में दबदबा है

दुनिया आज Electric Bikes के को जानना शुरू कर रही है मगर Zero Motorbikes ने 10-15 साल पहले से ही ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक्स का निर्माण शुरू कर दिया था जो काफी पावरफुल हैं. Zero को USA में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और पावरट्रेन में लीडिंग प्लेयर माना जाता है. सितंबर 2022 में हीरो मोटोकॉर्प के बोर्ड ने कैलिफोर्निया स्थित जीरो मोटरसाइकिल में 60 मिलियन डॉलर यानी 585 करोड़ रुपए की इक्विटी निवेश को मंजूरी दी है.

Zero ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बनाता है जो काफी तेज होती हैं. भारत में भी इलेक्ट्रिक बाइक मिलती हैं मगर उनकी टॉप स्पीड 100 से ऊपर नहीं जाती।

बता दें कि Hero भारत में प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक बनाना चाहता है, इसके लिए Hero Motocorp ऐसे पार्टनर्स ढूढ़ रही है जो प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने में कंपनी की मदद कर सकें Zero से हाथ मिलाने से पहले Hero ने Ether Energy में अपना निवेश किया था. इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में अपनी साख जमाने के लिए हीरो मोटोकार्प उन कंपनियों में निवेश की तलाश कर रहा है, जिस सेगमेंट में उसके एक भी प्रोडक्ट नहीं है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story