ऑटो

न्यू ईयर से पहले नई कार खरीदने का कर रहें प्लान, ये हो सकती है आपके लिए बेहतर

Aaryan Puneet Dwivedi
13 Nov 2021 2:20 PM GMT
न्यू ईयर से पहले नई कार खरीदने का कर रहें प्लान, ये हो सकती है आपके लिए बेहतर
x

Kwid vs Celerio

Hatchbak Cars under 5 Lakh: अगर आप भी काम बजट की बेहतर कार खरीदने का प्लान कर रहें हैं तो आपके लिए एक अच्छा विकल्प हम बता रहें हैं.

Hatchback Cars under 5 Lakh: भारत में ईधन (Fuel) के दाम को गौर करते हुए यह अनुमान लगाना मुश्किल नहीं कि हर व्यक्ति ईधन पर हो रहे खर्चे से परेशान है और उस खर्चे को कम करना चाहता है। इस महंगाई के दौर में हम चाहते हैं कि एक ऐसी गाड़ी ले जो ज्यादा माइलेज और नए एडवांस फीचर्स के साथ हो।

भारत में सबसे लोकप्रिय कारों में से आजकल ज्यादा डिमांड में हैचबैक कार (Hatchback Car) है। लोग हैचबैक (Hatchback Car) सेगमेंट इसलिए पसंद कर रहे हैं क्योंकि वे कम बजट में अच्छी माइलेज का दावा करते हैं। Best Hatchback Cars in India में आज हम आपको बताएंगे कि मारुती सुजुकी सिलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) और रेनॉल्ट क्विड (Renault Kwid) में कौन सी हैचबैक बेस्ट है, किस के फीचर्स बेहतरीन है और कौन सा विकल्प आपके लिए उचित होगा।

मारुति सुजुकी सिलेरियो

मारुति सुजुकी की ऑल्टो के बाद उनके द्वारा बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार (Best Hatchback Selling Car) के रूप में खुद को स्थापित करने वाली मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) जिसे मारुति ने अपग्रेड करते हुए चार ट्रिप्स में लांच किया था, सिलेरियो को लेकर मारुति का यह दावा है कि यह देश की सबसे अच्छी माइलेज कार है, यह हैचबैक 26.68 किलोमीटर का माइलेज देती है।

इसमें ऑल्टो की ही K10 इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लीटर क्षमता वाली पेट्रोल इंजन है। सेलेरियो में 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियर बॉक्स का विकल्प भी है। सेलेरियो में सेफ्टी का खास ख्याल रखते हुए 12 से भी अधिक सेफ्टी फीचर्स है, मारुति सेलेरियो की शुरुआती कीमत 4.99 लाख है और टॉप मॉडल 6.94 लाख है।

रेनॉल्ट क्विड

रेनॉल्ट क्विड (Renault Kwid) अपनी कंपनी की एक मजबूत और स्टाइलिश कार है। यह देश की सबसे सस्ती हैचबैक है और इससे रेनॉल्ट चार वेरिएंट के साथ मार्केट में उतार चुका है। क्विड में दो पेट्रोल इंजन का विकल्प है जिसमें पहला इंजन 799 सीसी है और दूसरा इंजन 999 सीसी है मगर सिलेरियो की तरह ही क्विड में भी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। क्विड में 8 इंच का बड़ा टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है।

इसके साथ मैनुअल एसी, कीलेस एंट्री, कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।माइलेज को लेकर रेनॉल्ट का दावा है कि ये कार 22.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 5.59 लाख रुपये हो जाती है।

Article by Ayush Anand

Next Story
Share it