ऑटो

खुशखबरी : अब अपने पुराने Petrol Scooter को Electric Scooter में बदलवा सकेंगे, लगेंगे सिर्फ इतने रूपए

Shashank Dwivedi
27 Aug 2021 11:46 AM GMT
ELECTRIC_Scooter
x

ELECTRIC_Scooter

देश हो या विदेश में इन दिनों इलेक्ट्र‍िक स्कूटर (Electric Scooter) धूम मचा रही है.

Convert Petrol Scooter to Electric Scooter : देश हो या विदेश में इन दिनों इलेक्ट्र‍िक स्कूटर (Electric Scooter) धूम मचा रही है. इलेक्ट्र‍िक स्कूटर नए-नए तरह के मॉडल बाजार में उतार रही है. इस बीच बेंगलुरु की कुछ स्टार्टअप कंपनियों ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसके कारण उनकी हर जगह तारीफ हो रही है. जानकारी के मुताबिक स्टार्टअप कंपनियों ने पुराने स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल दिया वो भी बहुत ही कम लागत में. इतना ही नहीं, एक कंपनी आपके मौजूदा स्कूटर को हाइब्रिड स्कूटर बनाने का भी विकल्प दे रही है.

जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी पुराने इंटर्नल कंबश्चन इंजन (पेट्रोल वाले) स्कूटर में इलेक्ट्र‍िक मोटर और एक बैटरी लगाकर उसे इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देती है। इसके लिए कंपनी सिर्फ 20 हजार रुपये चार्ज करती है। बाउंस अब तक एक हजार से ज्यादा पुराने स्कूटर्स को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल चुकी है। हल्लेकेरे ने बताया कि कंपनी इन स्कूटर ओनर्स के लिए सर्विस सेंटर भी खोल रही है। इस स्कूटर में जो बैटरी किट आती है उससे एक बार फुल चार्ज करने पर स्कूटर 65 किमी तक चलाई जा सकती है।

पुराने स्कूटरों को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलने के काम में हो रहे फायदे को देखते हुए बाउंस के बाद अब कई कंपनियां इस क्षेत्र में उतर आई हैं। Etrio और Meladath ऑटोकम्पोनेंट जैसी कंपनियां ऐसे किट लेकर आई हैं जिससे पुराने स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदला जा सकता है।


Next Story
Share it