ऑटो

फोर्ड इंडिया बंद करेगा प्रोडक्शन प्लांट; लगातार हो रहे घाटे के चलते लिया फैंसला, मौजूदा ग्राहकों को मिलती रहेगी सर्विस

Aaryan Puneet Dwivedi
10 Sep 2021 4:54 AM GMT
फोर्ड इंडिया बंद करेगा प्रोडक्शन प्लांट; लगातार हो रहे घाटे के चलते लिया फैंसला, मौजूदा ग्राहकों को मिलती रहेगी सर्विस
x

Ford India to shut down production plant

लंबे समय से भारतीय बाजार में संघर्ष कर रही अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड ने अपने प्रोडक्शन प्लांट को बंद करने का फैंसला लिया है.

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड (Ford) ने भारत (India) में प्रोडक्शन प्लांट बंद करने का फैंसला लिया है. कंपनी लंबे समय से भारतीय बाजार में घाटे पर चल रही थी. मौजूदा ग्राहकों को कंपनी सर्विसेज देती रहेगी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी को करीबन 2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. साथ ही भारतीय बाजार में फोर्ड के वाहनों के विक्री में भी लगातार गिरावट आ रही है. जिसके चलते कंपनी ने भारत से अपने व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्रीज को बंद करने का फैसला लिया है.

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी Ford के इस फैसले का सीधा असर हजारों कर्मचारियों पर भी पड़ेगा. भारत में फोर्ड की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट मराईमलाई और साणंद में हैं. कोरोना काल के बीच फोर्ड की फैक्ट्रियों में काम करने वाले 4 हजार कर्मचारियों पर रोजी रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा.

इस सम्बन्ध में कंपनी के टॉप मैनेजमेंट ने कर्मचारियों से कहा कि वह भारत में तैयार किए गए पॉपुलर मॉडल जैसे कि फोर्ड फिगो, फोर्ड फ्रीस्टाइल का प्रोडक्शन तेजी से कम करेगा. हालांकि, कंपनी साणंद के इंजन प्लांट को चालू रखेगी. दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, साणंद और कोलकाता में कंपनी के पार्ट्स डिपो भी हैं.


Ford India to shut down production plant

Ford India to shut down production plant



ग्राहकों को जारी रहेगी सर्विस और वारंटी सपोर्ट

फोर्ड इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, अनुराग मेहरोत्रा ने कहा, "फोर्ड भारत में ग्राहकों को सर्विस और वारंटी सपोर्ट को जारी रखेगी. फिगो, एस्पायर, फ्रीस्टाइल, इकोस्पोर्ट और एंडेवर जैसे मौजूदा प्रोडक्ट की बिक्री मौजूदा डीलर इन्वेंट्री के बेचे जाने के बाद बंद हो जाएगी. फोर्ड का भारत में एक लंबा और गौरवपूर्ण इतिहास है. हम अपने ग्राहकों और रीस्ट्रक्चरिंग से प्रभावित लोगों के लिए कर्मचारियों, यूनियनों, डीलरों और सप्लायर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं."


Next Story
Share it