ऑटो

बाइक या कार की इंजन लाइफ बढ़ाने के लिए इन टिप्स फॉलो करें, सालों तक नहीं आएगी कोई प्रॉब्लम

Car And Bike Maintenance Tips
x
Car And Bike Engine Care Tips : अगर आप भी चाहते हैं की आपके बाइक या कार का इंजन सालों साल बिना किसी दिक्कत के चलता रहे, तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Car And Bike Maintenance Tips in Hindi : जब भी हम कोई नई कार या बाइक खरीदते हैं तो उसकी काफी ज्यादा केयर करते हैं और साथ गाड़ी चमकती रहे इसके लिए उसे समय-समय पर धोते और पोंछते रहते हैं। यानी की कुल मिलाकर हम अपने वाहन की बाहरी तौर पर हर तरह का मेंटेनेंस करते हैं, लेकिन बाहरी देखभाल से भी अधिक महत्वपूर्ण होता है, की गाड़ी के अंदरूनी पार्ट्स का अच्छे से मेंटेनेंस किया जाये जिससे की उसमें कोई खराबी न हो, क्योंकि अगर एक बार बाइक या कार के इंजन में कोई प्रॉब्लम आती है, तो खर्च काफी ज्यादा लम्बा बैठता है, और इंजन में खराबी के चलते आपका वाहन कहीं भी यात्रा के समय बंद हो सकता है। इसलिए हम आपको कुछ टिप्स (Car & Bike Maintenance Tips) बताने जा रहें हैं कि कैसे आप अपनी कार के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं.

Car & Bike Maintenance Tips

लीकेज का ध्यान रखें

गाड़ी के इंजन में किसी भी तरह का लीकेज नहीं होना चाहिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें। इससे माइलेज पर और परफॉर्मेंस में सीधा असर पड़ता है।

इंजन ऑइल

समय-समय पर इंजन ऑयल को बदलवाते रहना चाहिए। डुप्लीकेट इंजन आयल का इस्तेमाल भूल से भी नहीं करना चाहिए।

फ़िल्टर की सफाई

वाहनों में फ़िल्टर इंजन की सेफ्टी के लिए लगाए जाते हैं, इसलिए समय-समय पर फ़िल्टर को साफ करवाते रहें हैं, और एक समय के बाद बदलवा लेना चाहिए।

डुप्लीकेट पार्ट्स से बचें

अगर आपकी गाड़ी में कोई भी खराबी आती है, तो भूलकर भी सस्ते के चक्कर में न फंसे हमेशा ओरिजिनल पार्ट ही लगवाएं। डुप्लीकेट पार्ट्स कभी भी धोखा दे सकते हैं। साथ ही अन्य पार्ट्स भी इनके कारण डैमेज हो जाते हैं।

कूलेंट रिफिल करवाएं

अगर आपकी कार का इंजन काफी ज्यादा गर्म होता है, उसका कूलेंट चेक करवा लेना चाहिए। क्योंकि कूलेंट के ख़त्म होने के कारण ही इंजन हीट करता है। लगातार गर्म रहने के कारण आपका इंजन ख़राब हो सकता है।

Next Story