ऑटो

सस्ती हुई MG, महिंद्रा और टाटा की EV, सेल्स बढ़ाने के लिए कंपनियों ने घटाए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के दाम

सस्ती हुई MG, महिंद्रा और टाटा की EV, सेल्स बढ़ाने के लिए कंपनियों ने घटाए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के दाम
x

टाटा मोटर्स एवं MG मोटर इंडिया जैसे बड़े ब्रांड्स ने अपने लोकप्रिय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों में बड़ी कटौती की है.

सेल्स टारगेट हासिल करने के लिए टाटा मोटर्स एवं MG मोटर इंडिया जैसे बड़े ब्रांड्स ने अपने लोकप्रिय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों में बड़ी कटौती की है।

टाटा मोटर्स एवं MG मोटर इंडिया जैसे बड़े ब्रांड्स ने अपने लोकप्रिय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों में बड़ी कटौती की है. वहीं महिंद्रा ने अपनी एकमात्र इलेक्ट्रिक कार XUV400 की कीमतों में कोई कटौती तो नहीं की, लेकिन 2023 के बचे स्टॉक के मॉडल्स पर 4 लाख रूपए तक का डिस्काउंट दे रही है. कार कंपनियों ने यह फैसला सेल्स टारगेट को हासिल करने और पुराने स्टॉक को क्लियर करने के लिए लिया है.

टाटा मोटर्स ने कम किए ईवी के दाम

देश में सबसे अधिक टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करता है. टाटा मोटर्स ने सबसे अधिक बिकने वाली नेक्सॉन EV के दामों में 1.2 लाख रूपए तक की कटौती का फैसला लिया है. अब इसकी कीमत 14.49 लाख रूपए से लेकर 19.29 लाख रूपए के बीच है. इस कार की एवरेज मंथली सेल 1750 यूनिट से अधिक है.

इसके बावजूद भी डीलरों के पास प्री-फेसलिफ्ट नेक्सॉन EV की यूनिट और 2023 में मैन्युफैक्चर फेसलिफ्ट का काफी स्टॉक बचा हुआ है. टाटा मोटर्स प्री-फेसलिफ्ट नेक्सॉन EV पर 2.8 लाख रूपए और फेसलिफ्ट मॉडल पर एक लाख रूपए तक की छूट दी थी. अब मैन्युफैक्चरिंग ईयर (MY) 2024 नेक्सॉन EV की कीमत में कटौती के साथ पिछले साल के स्टॉक वाले मॉडल और भी ज्यादा प्रॉफिट के साथ खरीदे जा सकते हैं.

MG ने भी EV के दामों में कटौती की

इधर एमजी मोटर इंडिया ने भी अपनी इलेक्ट्रिक SUV ZS EV की शुरूआती कीमतों में कटौती की है. यह कदम बैटरी की लागत में कमी और भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है. साथ ही MG डीलर्स के पास मौजूद पुराने स्टॉक को क्लियर करने के लिए यह कदम उठा रही है.

एमजी द्वारा की गई कीमतों में कटौती

  • ZS EV: नया एक्जीक्यूटिव वैरिएंट: 18.98 लाख रुपए (3.9 लाख रुपए की कमी)
  • अन्य वैरिएंट: 1.2 लाख रुपए तक की कमी
  • ZS EV MY-2023: डीलरों के पास स्टॉक, 1-2 लाख रुपए तक की छूट

महिंद्रा XUV400 ईवी की कीमत में कटौती नहीं

टाटा और MG द्वारा अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतों में कटौती के बाद, महिंद्रा ने कहा है कि वह अपनी XUV400 ईवी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं करेगी. महिंद्रा ऑटो के कार्यकारी निदेशक और CEO राजेश जेजुरिकर ने कहा, "मौजूदा महिंद्रा XUV400 ईवी लाइन-अप में कोई कीमत सुधार की उम्मीद नहीं है."

XUV400 महिंद्रा की एकमात्र ईवी है. इसका अपडेट मॉडल जनवरी-2024 में भारत में लॉन्च किया गया था, जिसकी शुरुआती कीमत 15.49 लाख रुपए से शुरू होकर 17.49 लाख रुपए के बीच है. अपडेट आने से पहले शुरुआती कीमत 15.99 लाख रुपए थी जो मौजूदा कीमत से 50,000 रुपए ज्यादा है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story