ऑटो

Electric Vehicle Subsidy: जल्दी करें! इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिल रही 3 लाख की छूट

Electric Vehicle Subsidy
x
Electric Vehicle Subsidy: गोवा में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर अच्छी खासी सब्सिडी मिल रही है।

Electric Vehicle Subsidy: डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दाम को देखते हुए लोगों का रूझान इलेक्ट्रानिक वाहनो (electric vehicle) की ओर बढ़ रहा है। वहीं सरकार भी इलेक्ट्रानिक वाहन खरीदने पर 3 लाख की सब्सिडी दे रही है। अगर आप भी हाल के दिनो में वाहन खरीदने की सोच रहे है तो देर न करें। गोवा सरकार एक सीमित समय तथा सीमित लोगों को सब्सिडी दे रही है। इसके लिए सरकार ने पहले आओ पहले पाओ की योजना इजाद की है।

मुख्यमंत्री ने की शुरूआत

जानकारी के अनुसार गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Chief Minister Pramod Sawant) ने शनिवार को एक कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए यह घोषणा कि है। वहीं जानकारी मिल रही है कि इसके लिए पहले आओ पहले पाओ की योजना पर लोगों को लाभ दिया जायेगा। कार्यक्रम में सीएम श्री सावंत ने कहा कि उनका उद्देश्य कार्बन उत्सर्जित करने वाले वाहनों का उपयोग करना तथा उनके स्थान पर बैट्री चलित वाहन ज्यादा चलन में आयें।

कितनी मिल रही छूट

मुख्यमंत्री की योजना के अनुसार यह छूट दो, तीन तथा चार पहिया वाहनों के लिए है। जानकारी के अनुसार दोपहिया वाहनों के लिए पर 30 प्रतिशत और तिपहिया के लिए 40 प्रतिशत है वहीं चार पहिया वाहनों के लिए 3 लाख रुपये तक की छूट दी जा रही है।

साथ ही योजना के सम्बंध में यह भी बताया गया है कि मुख्यमंत्री ने कहा कि यह लाभ 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर लगभग 400 वाहनों को दिया जाएगा।

और भी छूट दे रही गोवा सराकर

इलेक्ट्रानिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की छूट दे रही है। गोवा के सीएम ने कहा कि सभी तरह के ई-वाहनों पर पांच साल तक पथकर में छूट दी जा रही है। वहीं ई-वाहनों के खरीदी पर सब्सिडी का प्रावधान किया गया हैं। जिससे लोग ई-वाहनों की ज्यादा से ज्यादा खरीदी करें।

बढ़ाया जाय चार्जिंग ढ़ांचा

ई-वाहनों के उपयोग में आने पर कई तरह के रोजगार बढेंगे। इसके लिए गोवा सरकार का कहना है कि इसके लिए चार्जिंग ढांचा स्थापित किया जायेगा। सावंत ने पीटीआई को कहा कि राजमार्गों पर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर चार्जिंग ढांचा होगा। शहर में चार्जिंग स्टेशन ज्यादा बनाए जायेंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story