ऑटो

Electric Car Subsidy In UP: यूपी में एलेट्रिक कार खरीदने पर 15% की सब्सिडी!

Electric Car Subsidy In UP: यूपी में एलेट्रिक कार खरीदने पर 15% की सब्सिडी!
x
UP Electric Car Subsidy: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी देने की बात कही है

Electric Car Subsidy In UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक कार में सब्सिडी (Subsidy In Electric Cars In UP) देने का एलान किया है. मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इलेक्ट्रिक कार के साथ टू व्हीलर्स EV's में भी छूट देने की बात कही है.

दरअसल गुरुवार को यूपी में कैबिनेट की बैठक हुई थी. जिसमे नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता निति 2022 (New Electric Vehicle Manufacturing and Mobility Policy 2022) को मंजूरी मिल गई है. इस निति के तहत उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी पर सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए 30 हज़ार करोड़ का टारगेट रखा गया है जिसमे 10 लाख लोगन को रोजगार देने को भी कहा गया है.

यूपी में इलेक्ट्रिक कार पर कितनी सब्सिडी मिलती है

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रिक कारों और अन्य EV पर छूट देने का एलान किया है. राज्य सरकार इलेक्ट्रिक कार्स के फैक्ट्री रेट पर 15% तक की सब्सिडी देगी। यानि टैक्स को छोड़कर गाड़ी की कॉस्ट पर 15% सब्सिडी मिलेगी।

इतना ही नहीं 2 लाख टू व्हीलर इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भी 5 हज़ार रुपए की सब्सिडी मिलेगी। पहले बीके 50,000 थ्री व्हीलर्स यानी ई-रिक्शा पर 12 हज़ार रुपए, पहले 25,000 फोर व्हीलर्स में एक लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी

यूपी में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी

  • पहले बिकी 25,000 एलेक्ट्रिक कार में एक लाख रुपए की सब्सिडी
  • पहले बिकी 2 लाख टू व्हीलर्स EV में 5 हज़ार रुपए
  • पहले बाइक 50,000 ई रिक्शा पर 12 हज़ार की सब्सिडी
  • पहले खरीदी गई 400 इलेक्ट्रिक बसों पर 20 लाख रुपए तक की सब्सिडी

यूपी में EV को मिलेगा बढ़ावा

सरकार ने न सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी देने का एलान किया है बल्कि अगले तीन साल के लिए सभी कैटेगरी के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर 100% रोड टैक्स फीस से छूट मिलेगी, और अगर गाड़ी की मैन्युफैक्चरिंग भी यूपी में हुई है तो यही नियम अगले 5 साल के लिए लागु होगा।




Next Story