ऑटो

Electric Airplane: इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद आया इलेक्ट्रिक एयरप्लेन

Electric Airplane: इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद आया इलेक्ट्रिक एयरप्लेन
x
Electric Airplane: दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक हवाई जहाज का नाम Alice रखा गया है

Electric Airplane: वक़्त के साथ लोगों की प्राथमिकताएं और जरूरतें बदलती हैं. EV's इसका बेस्ट उदाहरण हैं. अब लोग इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं. लेकिन आने वाले भविष्य में आप इलेक्ट्रिक एयरप्लेन भी खरीद सकेंगे, खरीद नहीं भी पाएंगे तो कम से कम इलेक्ट्रिक हवाई जहाज में बैठ तो सकेंगे।

दुनिया को पहला इलेक्ट्रिक हवाई जहाज (Electric Airplane) मिल गया है. जिसका नाम है एलिस (Alice) इसे कुछ दिन पहले ही US के वाशिंगटन में उड़ाकर टेस्ट किया गया है और यह टेस्टिंग पूरी तरह से सफल हुई है.

इलेक्ट्रिक हवाई जहाज Alice

कहा गया है कि इस बैटरी से उड़ने वाले हवाई जहाज़ के प्रोटोटाइप को इज़रायल की कंपनी इविएशन एयरक्राफ़्ट (Eviation Aircraft) ने तैयार किया है. Alice ने पूरे एयरफ़ील्ज के दो चक्कर लगाए और 3500 फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ान भरी. इस इलेक्ट्रिक एयरप्लेन ने करीब 8 मिनट तक हवा में गोते लगाए और सफ़लतापूर्वक रनवे में लैंड किया.Alice ने Washington स्टेट के ग्रैंड काउंटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Grand County International Airport) पर सफ़ल उड़ान भरकर इतिहास रचने का काम किया है.

Evening Standard द्वारा जी गई जानकारी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक हवाई जहाज एलिस, में कम से कम 9 पैसेंजर बैठ सकते हैं और ये एक प्राइवेट जेट की तरह ही दिखाई देता है. मजेदार बात ये है कि इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में जिस बैटरी टेक्निक का इस्तेमाल होता हैAlice में भी वैसी ही तकनीक इस्तेमाल हुई है

लंदन से पैरिस का सफर हो जाएगा

Alice को कम दूरी में उड़ान भरने के लिए बनाया गया है, यह अपने साथ 9 यात्रियों को बैठाकर लंदन से पैरिस की यात्रा पर ले जा सकता है. कंपनी ने बताया कि Alice अभी सिर्फ 1 घंटे तक हवा में उड़ सकता है. Alice की टॉप स्पीड 287 किमी प्रति घंटा है जो पैसेंजर विमानों से काफी कम है. लेकिन फ्यूल से चलने वाले विमानों की तुलना में Alice इको फ्रेंडली, और बिना आवाज करने वाला हवाई जहाज है. एविएशन एयरक्राफ़्ट का दावा है कि 2027 तक बिजली से चलने वाले हवाई जहाज़ बाज़ार में मिलने लगेंगे.

Next Story