ऑटो

Cheapest Electric Car: ये हैं भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती और अच्छी इलेक्ट्रिक कार, जानें पूरी डिटेल्स

Cheapest Electric Car: ये हैं भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती और अच्छी इलेक्ट्रिक कार, जानें पूरी डिटेल्स
x
Cheapest Electric Car: सिंगल चार्ज में यह कार 484 किलोमीटर की रेंज देती है और लुक की तो बात ही मत कीजिये एकदम किलर है

Cheapest Electric Car: टेस्ला को तो भारत में आने के लिए एक साल का समय लग सकता है और टेस्ला की कार भी इतनी महंगी होगीं के उसे खरीदना आम आदमी के बजट से बहार होगा। लेकिन भारत में ऐसी कई इलेक्ट्रिक कार हैं जो किफायती दाम में अवेलबल हैं और उनका लुक तो धांसू है ही। आज हम आपको भारत में मिलने वाली ऐसी कार के बारे में पूरी जानकरी देने वाले हैं जो सस्ती तो है ही साथ सिंगल चार्ज में 484 किलोमीटर की रेंज देती है।

1. Tata Nexon Ev

टाटा की नेक्सॉन कार तो आपने देखि होगी लेकिन बढ़ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग को देखते हुए टाटा ने अपनी नेक्सॉन कार का इलेक्ट्रिक मॉडल भी लांच किया है जो भारत के ग्राहकों को काफी पसंद आ रहा है। Tata Nexon Ev सिर्फ 9.9 सेकेण्ड में 100 kmph की स्पीड पकड़ लेती है। इसमें IP67 सर्टिफाइड 30.2 kwh की लिथियम आयन बैटरी है। इसे 1 घंटे में 80 पर्सेंट तक चार्ज कर सकते हैं। अगर आप होम चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, तो बैटरी फुल चार्ज होने में 8 घंटे लगेंगे। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 312 km तक चल सकती है। इसकी कीमत 14.24 लाख रुपए है।

2. MG ZS EV

MG की गाड़ियां तो भारत में खूब पसंद की जा रही हैं और इसकी बिक्री भी खूब हो रही है। एमजी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार . MG ZS EV को भारतीय मार्केट में उतरा है जो मात्र 8 सेकेंड में 0-100 km/h की स्पीड पकड़ लेती है। इसमें 44.5kwh का बैटरी पैक है। AC फास्ट चार्जर से 6-8 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। DC सुपरफास्ट चार्जर से इसे 50 मिनट से भी कम वक्त में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस कार की कीमत 20.88 लाख रुपए है।

3. Hyundai Kona Electric

यह कार बहुत ही शानदार डिज़ाइन के साथ आती है। Hyundai Kona Electric सामान्य चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, डीसी फास्ट चार्जर से यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 57 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 9.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी कीमत 23.79 लाख है।

4. Audi e-tron

लक्ज़री कारों को बनाने वाली ऑडी ने भी अपनी एक इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारी है। Audi e-tron की टॉप स्पीड 210 km/h है। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं। कार का मोटर 355 bhp की मैक्सिमम पावर और 561 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह पावर आउटपुट 402 bhp और 664 Nm तक जाता है। यह मॉडल केवल 5.7 सेकंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। कंपनी का दावा है कि 95 kWh की बैटरी पैक से एक बार फुल चार्ज करने पर यह 484 किलोमीटर का रेंज देता है। यह रेगुलर चार्जर की मदद से साढ़े आठ घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। इस कार की कीमत 99.99 लाख रुपए है।

तो सबसे सस्ती कौन सी है?

भारत में अबतक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा की Tata Tigor EV है इस कार के दो वैरियंट में उपलब्ध है। यह 5 सीटर कार है। इसकी बैट्री को एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। बैट्री पर 8 साल की वारंटी है। कंपनी का दावा है कि नई टिगोर सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर चल सकती है। इस कार की कीमत 11.99 लाख रुपए है

महिंद्रा लाने वाला है सबसे सस्ती कार

अगले साल तक महिंद्रा मोटर्स देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लाने की प्लानिंग कर रहा है। पता चला है कि महिंद्रा e20 nxt. नाम की कार लांच कर सकता है जिसकी अनुमानित कीमत 5-6 लाख हो सकती है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story