ऑटो

अगले महीने से 50 हज़ार रुपए तक महंगी हो जाएंगी कारें! BS6 Phase 2 के कारण लागत बढ़ गई

अगले महीने से 50 हज़ार रुपए तक महंगी हो जाएंगी कारें! BS6 Phase 2 के कारण लागत बढ़ गई
x
Cars will become costlier by Rs 50,000 from next month: कंपनियों में अप्रैल में कार की कीमत बढ़ाने का एलान किया है

Cars will become costlier by Rs 50,000 from next month: अगले महीने यानी अप्रैल से देश में बिकने वाली कारें 50 हज़ार रुपए तक महंगी हो जाएगीं। कार निर्माता कंपनियों ने इसकी घोषणा कर दी है. इस बार कार की कीमतों के बढ़ाए जाने का कारण BS6 Phase 2 के चलते लगत में आई बढ़ोत्तरी है. ऑटो इंडस्ट्री ने BS-6 के सेकेंड फेज के कड़े एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक गाड़ियां बनाना शुरू कर दी हैं। इससे कंपनियों की प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ गई है।

ऐसे में कंपनियों को कार की कीमतों में 2-5% की बढ़त करनी पड़ेगी, कार के मॉडल और इंजन के हिसाब से कंपनियां सभी कार, SUV, LUV, Jeep में 10 हज़ार से लेकर 50 हज़ार रुपए तक की बढ़ोत्तरी कर सकती हैं.

कंपनियों ने दाम बढ़ाने का एलान किया

ऑटो इंडस्ट्री ने BS-6 के सेकेंड फेज के कड़े एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक गाड़ियां बनाना शुरू कर दी हैं। इससे कंपनियों की प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ गई है। ऐसे Maruti Suzuki, Tata Motors, Honda Cars, Kia India और MG Motor India ने गुरुवार को यह एलान कर दिया है कि अप्रैल से कार की कीमत में वृद्धि होगी। 1 अप्रैल से हौंडा भी अपनी कॉम्पैक्ट सीडेन और अमेज में 12000 रुपए की वृद्धि करेगी। टाटा मोटर्स ने भी अगले महीने से अपनी गाड़ियों की कीमत को 5% बढ़ाने का एलान किया है.

कुछ कंपनियों ने अभी से दाम बढ़ा दिए

Kia ने अभी से अपनी गाड़ियों की कीमत 3% तक बढ़ा दी है. इसी के साथ Sonet, Seltos जैसी कारों की कीमत 7.79 लाख और 10.89 लाख हो गई है. MG India ने भी मार्च में अपनी गाड़ियों की कीमत में इजाफा किया है. हेक्टर डीजल 60 हज़ार और पेट्रोल की कीमत 50 हज़ार रुपए तक बढ़ा दी गई है.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story