ऑटो

Car Insurance Policy: कार का बीमा करवाने से पहले इन 10 जरूरी बातों को रखें ध्यान में, होगा बड़ा फायदा

Car Insurance Policy
x
Car Insurance Policy: कार एक्सीडेंट में होने वाले नुकसान से बचने के लिए हर लेवल पर डेमेज कवर लेना चाहिए।

Car Insurance Policy: देश में रोड एक्सीडेंट तो होते ही रहते हैं। खुशकिस्मती से कार के अंदर बैठे लोग भले की सलामत रहे लेकिन लाखों की कार की हालत खराब हो जाती है। जितना पैसा इंसान के इलाज में खर्च होता उससे ज़्यादा तो गाडी बनवाने में लग जाता है। इसी नुकसान से बचने के लिए कार मालिकों को हर स्तर पर डेमेज कवर लेना चाहिए। अगर आप भी अपनी कार का इंश्योरेंस करवाने की सोच रहे हैं तो हमारी बताई 10 बातों को ज़रूर ध्यान में रखें।

आइडीवी (Insured's Declared Value (IDV))

आइडीवी (Insured's Declared Value (IDV)) वो अधिकतम राशि है जो कार के चोरी होने या फिर डेमेज होने पर आप क्लेम कर सकते हैं। आइडीवी कार की कीमत से अवमूलयन को घटा कर की जाती है. अगर आप की कार 5 साल पुरानी है तो आपसी समझौते से कार की कीमत निर्धारित की जाती है

कवरेज (Coverage)


इसी ये फायदा होता है कि पहली थर्ड पार्टी को जो नुकसान होता है उसमे पीड़ित परिवार को भी क्लेम मिलता है और कार के डेमेज हो जाने या फिर चोरी हो जाने या फिर नेचुरल कॉसेज़ से अगर कार को नुकसान होता है तो उसमे भी क्लेम मिलता है।

एड ऑन टॉप अप (Add On Top Up)

इसे कुछ अतिरिक्त पैसे देकर लिया जा सकता है। अगर इंजन प्रोटेक्टर, जीरो डेप 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस या फिर अपनी सुविधा के अनुसार राइडर को चुन सकता है।

अपवाद

पॉलिसी लेने से पहले ये पता होना चाहिए कि ये हमारा हक़ और ज़िम्मेदारी दोनों है। बीमा लेने से पहले, कंपनी से हर एक पहलुओं पर अच्छे से जान लेना चाहिए।

कटौती की रकम

इसका अर्थ है कि क्लेम के वक़्त हर समय ये पहले से तय कर लेना चाहिए की एक हिस्सा वाहन मालिक खुद वहन करेगा। अगर आप ज़्यादा कटौती से सहमत हैं तो पॉलिसी की कीमत उसी रेशियों में कम हो जाती है।

क्लेम में मिलती है आसानी

आजकल क्लेम पाने की प्रक्रिया वैसे भी आसान हो गई है। कई कंपनिया यतो आपके घर आकर क्लेम की राशि देकर जाती हैं। इंश्योरेंस करवाने से पहले कंपनी का टेक्नो फ्रेंडली बिहेवियर जरूर जान लें।

बीमा कंपनी नेटवर्क

जिस कम्पनी से बीमा करवाया जा रहा है उसका नेटवर्क अपने शहर में है या नहीं ये जानना बहुत ज़रूरी है

नो क्लेम बोनस (NO Claim Bonus)

ये वो रकम है जो बीमा क्लेम करने के लिए रिन्यू के वक़्त समय से डिस्काउंट के रूप ें मिलती है। यदि आप नई कार खरीद रहे हैं तो पुरानी कार को नो क्लेम बोनस में ट्रांसफर किया जा सकता है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story