ऑटो

क्या भारत में बिना ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन के इलेक्ट्रिक स्कूटर चला सकते हैं? जानिए EV के लिए RTO Rule...

क्या भारत में बिना ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन के इलेक्ट्रिक स्कूटर चला सकते हैं? जानिए EV के लिए RTO Rule...
x
RTO Rules and Regulation for Electric Scooter in India: भारत की सड़कों में बिना रजिस्ट्रेशन (RC) और ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के वाहन चलाना गैर-कानूनी है, पर क्या यह नियम इलेक्ट्रिक स्कूटर (EV) में भी लागू होते हैं?

RTO Rules and Regulation for Electric Scooter in India: भारत की सड़कों में बिना रजिस्ट्रेशन (RC) और ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के वाहन चलाना गैर-कानूनी है, पर क्या यह RTO का यह नियम इलेक्ट्रिक स्कूटर (EV) में भी लागू होते हैं? आइये जानते हैं...

क्या हम बिना ड्राइविंग लाइसेंस के इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

भारत में बिना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) और वाहन रजिस्ट्रेशन (Vehicle Registration) के इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) चलाने की छूट है, यह गैर-कानूनी नहीं है. लेकिन इस पर भी एक शर्त है. आप तब ही बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर चला सकते हैं, जब उस इलेक्ट्रिक वाहन की गति 25 KMPH से अधिक न हो. या उसकी शक्ति 250W तक की हो. अगर आप इससे अधिक गति और शक्ति वाला वाहन चलाते हैं तो फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन दोनों ही आवश्यक होंगे.

क्या बिना हेलमेट पहने इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाया जा सकता है?

जी नहीं, हेलमेट को लेकर भारत में क़ानून समान हैं. अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर चला रहें हैं तो यह समझने की गलती बिलकुल भी न करें कि आपको हेलमेट नहीं पहनना होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story