ऑटो

BMW लांच करेगी इलेक्ट्रिक टेक्नॉलजी पर आधारित नयी कारें

BMW लांच करेगी इलेक्ट्रिक टेक्नॉलजी पर आधारित नयी कारें
x
BMW जल्द भारत में अपनी दमदार BMW i4 और BMW iX को लांच करेगी।

बीएमडब्लू (BMW) जर्मन लग्ज़री कार कंपनी का नाम सुनते ही आँखों के सामने स्टाइलिश और मोहक कारों की तसवीरें तैरने लगती हैं। हर कार के चाहने वालों की यह इच्छा होती है कि उसके पास भी एक BMW हो। 25 नवम्बर को कंपनी की तरफ से यह घोषणा की गई कि वह भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रखने के लिए तैयार है। इसी घोषणा के तहत कंपनी द्वारा भारत में अगले 6 महीनें में 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने का प्र।वधान किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत अगले एक महीने में कंपनी अपनी फ्लैगशिप एसयूवी BMW iX को भारत में लॉन्च करेगी। एसयूवी BMW iX पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बेस्ड है। इसके कुछ समय बाद ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी लग्ज़री हैचबैक लॉन्च करने का प्लान है। आखिरी किश्त में कंपनी की ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान BMW i4 लॉन्च होगी।

इलेक्ट्रिक कारों की सेगमेंट में यह प्लान सहज रूप से काम में गतिशीलता लाने का प्रयास है। आप इस बात से अवगत ही होंगे कि बीएमडब्लू का यह प्रयास नया नहीं है। इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में शुरुआत पहले ही हो चुकी है। अच्छे परिणाम मिलने के कारण आगे 6 महीने के लिए यह आउटलाइन तैयार किया गया है।

पर्यावरण के लिए ये गाड़ियाँ लाभकारी रहेंगी

बीएमडब्लू अपनी इन कारों में रीसाइकल्ड मटेरियल इस्तेमाल करेगा। जिससे प्राकृतिक तौर पर ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी जेनेरेट की जा सकेगी।

भारत के लिए बीएमडब्लू का प्लान

बीएमडब्लू चाहता है कि भारत में वो अपने सभी प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सके। इतना ही नहीं भारत को इलेक्ट्रिक सेगमेंट से जुड़े प्रोडक्ट्स के लिए एक अच्छे मार्किट के रूप में देखा जा रहा है।

प्रीमियम और नए प्रोडक्ट्स को भारत के कस्टमर्स तक पहुँचाने की कंपनी की इस पॉलिसी से, आने वाले समय में भारतीय ग्राहकों की इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में चॉइस बढ़ जायेगी। बीएमडब्ल्यू इंडिया ने यह निर्णय लिया है कि वो हर कार के साथ एक होम चार्जिंग किट देगी। यह एक AC चार्जर होगा जो लगभग 11 किलोवाट का होगा, यह चार्जर मात्र 7 घंटे में 100% चार्जिंग करेगा और इससे ढाई घंटे में 100 किलोमीटर की एक्स्ट्रा ड्राइविंग रेंज भी मिलेगी।

डीलर नेटवर्क के सभी पॉइंट्स पर फास्ट चार्जर की सुविधा भी इनस्टॉल की जायेगी। यह प्लान भारत के लगभग 35 शहरों के लिए बनाया गया है। सभी डीलर्स और कारों के शौक़ीन लोगों की निगाह इन आने वाले 6 महीनों पर है। आशा है आप भी जल्द ही अपनी ड्रीम कार खरीद सकेंगे और इस नयी टेक्नोलॉजी का पूरा फायदा उठा सकेंगे।

Next Story