ऑटो

Best EV Cars In India: भारत में बिकने वाली सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक कार, आप कौन सी खरीदना चाहतें हैं

Abhijeet Mishra
16 Nov 2021 9:21 AM GMT
Best EV Cars In India: भारत में बिकने वाली सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक कार, आप कौन सी खरीदना चाहतें हैं
x
Best EV Cars In India: टाटा मोटर्स अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक कार लांच करने योजना बना रहा है।

Best EV Cars In India: देश सहित पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कार बढ़ा है, लोग भविष्य की डिमांड को समझने लगे हैं. जिनके पास पहले से पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियां है वह भी इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं। वैसे भी सरकार की मेहरबानी से पेट्रोल-डीज़ल खरीदना आम आदमी के बस से बाहर हो गया है भविष्य में भी ईंधन की कीमते इससे ज़्यादा बढ़ जाएंगी। ऐसे में फ़िलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल ही बेहतर विकल्प माना जा रहा है। आज हम आपको भारत में बिकने वाली टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएंगे।

टाटा की 2 कार सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है

भारत में टाटा मोटर्स 2 इलेक्ट्रिक कार बेच रही है। देश में इलेक्ट्रिक कार की बिक्री H1 FY 2022 इस वर्ष की छमाही में 6,261 यूनिट बिकी हैं। यह अप्रेल से सितंबर 2020 के दौरन बेचीं गई, 1872 यूनिट्स से 234% ज़्यादा है। इस सेगमेंट में सबसे आगे टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी और टैगोर ईवी है, वहीँ इसमें MG मोटर्स की ZS, हुंडई की कोना और महिंदा की वेरिटो शामिल है।

टाटा मोटर्स की दोनों इलेक्ट्रिक कार की बिक्री सबसे ज़्यादा हो रही है, जितनी टाटा मोटर्स की गाड़िया बिकी है उस लिहाज से बीते 6 महीने की अवधि में यह टोटल बिक्री का 70% है।

टाटा मोटर्स अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक कार लांच करेगी

टाटा मोटर्स अगले 5 सालों में अपनी 10 इलेक्ट्रिक कार लांच करेगी इसके लिए कंपनी ने 7500 करोड़ रुपए भी जुटा लिए हैं। अगले 4 साल में 7 कारें लांच करने की योजना है। टाटा की नेक्सॉन EV सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार है, जिसकी बाजार में 58% हिस्सेदारी है। अप्रेल से लेकर सितंबर 2021 में टाटा ने 3,618 यूनिट नेक्सॉन EV के मॉडल बेचे हैं।

MG मोटर्स की ZS EV की डिमांड भी काफी है

MG मोटर्स की ZS EV बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर है। अप्रेल से सितंबर तक इसके 1789 यूनिट बाइक हैं। जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने सिर्फ 511 यूनिट कारों की बिक्री की थी यानी के इस साल 250% की सेल्स ग्रोथ हुई है। वहीँ टाटा की टिगोर EV मार्किट में तीसरे नंबर पर है, जिसके 801 मॉडल अप्रेल से लेकर सितंबर तक बेचे गए हैं। वहीँ हुंडई की कोना के 51 मॉडल इस साल बेचे गए गए हैं और महिंद्रा की ई वेरिटो के 2 मॉडल अप्रेल से से लेकर सितंबर 2021 तक बेचे गए हैं।

Next Story
Share it