ऑटो

Bajaj ने बंद किया Pulsar का यह सबसे पसंदीदा मॉडल, अब नहीं आएगी मार्केट में

Bajaj Pulsar 180f
x

Bajaj Pulsar 180f

Bajaj Pulsar 180: बजाज ने 2019 में पल्सर 180 की बिक्री को बंद कर दिया था. लेकिन इसके बाद पिछले साल की फ़रवरी में Pulsar 180F के नाम से यह मॉडल फिर लांच किया था, अब इसे कंपनी ने फिर बंद कर दिया है.

बजाज की पल्सर युवा के दिलों की धड़कन हुआ करती है. खासकर की इसका 180 मॉडल. लेकिन कंपनी ने इसे दोबारा बंद कर दिया है. इसके पहले Bajaj ने Pulsar 180 की बिक्री को 2019 में बंद कर दिया था. इसके पीछे BS6-एमिशन नॉर्म्स थे. इसके बाद इसे पिछले साल की फरवरी को Pulsar 180F के रूप में दोबारा लॉन्च किया गया था. अब माना जा रहा है कि कंपनी इसी लाइनअप में कोई नई बाइक उतार सकती है.

हांलाकि Bajaj Pulsar 180 को बंद को लेकर कंपनी की तरफ से ऐसी कोई भी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. लेकिन इसे बजाज की ऑफिसियल वेबसाइट से हटा दिया गया है. माना जा रहा है कि कंपनी इसके लाइनअप में कोई नई बाइक उतार सकती है.

2019 में बंद हुई थी पल्सर 180

बजाज ने पहली बार पल्सर सीरीज को 2001 में लॉन्च किया था. तबसे यह भारतीयों की पसंदीदा बाइक में शुमार हो गई थी. यह पहली बार नहीं है जब भारतीय युवाओं की सबसे पसंदीदा बाइक पल्सर 180 को बजाज ने बंद किया हो. इसके पहले 2019 में भी कंपनी ने इस बाइक की बिक्री बंद कर दी थी. इसके पीछे BS6-एमिशन नॉर्म्स थे.

लेकिन पिछले साल फरवरी में कंपनी इसे Pulsar 180F के रूप में लेकर आई थी. माना जा रहा है कि कंपनी इसे बंद कर के पल्सर के लाइन अप में नए मॉडल को शामिल कर सकती है.

ये फीचर्स मिलते थे

पल्सर 180cc मॉडल 178.6cc सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन के साथ आती थी. इसमें पांच गियरबॉक्स मिलता था. इसक फीचर्स की बात करें, तो इसमें हैलोजन हेडलैंप और सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती थी. बाइक में 280mm फ्रंट डिस्क और 230mm रियर डिस्क से लैस थी. फ्रेम को आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक सस्पेंशन सेटअप मिलता था.

आ सकती है नई पल्सर

खबरों की मानें, तो कंपनी भारत में पल्सर N150 का न्यू-जेनरेशन मॉडल तैयारी करने का प्लान कर रही है. इसमें Pulsar N160 की तरह की नए डिजाइन मिलेंगे. कंपनी इस साल जून में Pulsar N160 को लॉन्च किया था. पल्सर N250 और पल्सर F250 के बाद पल्सर लाइनअप में ये तीसरा वैरिएंट था. कंपनी ने भारतीय बाजार में Bajaj Pulsar N160 को 1,25,824 रुपये की कीमत में उतारा था.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story