ऑटो

Alef Aeronautics ने बनाई उड़ने वाली कार, लॉन्च होने को तैयार, मात्र 12,308 में बुकिंग कर सकते हैं

Alef Aeronautics ने बनाई उड़ने वाली कार, लॉन्च होने को तैयार, मात्र 12,308 में बुकिंग कर सकते हैं
x
Alef Aeronautics Flying Car: उड़ने वाली कार बिकने के लिए तैयार है, भविष्य यही है

Alef Aeronautics Flying Car: ज्यादा साल नहीं बीते हैं, इंसान उड़ने वाली कार की कल्पना करता था, हॉलीवुड फिल्मों में Flying Car दिखती थी तो लगता था कि क्या भविष्य में कभी ऐसी कार भी होगी? अब लगता है जिस भविष्य की हम कल्पना करते थे वो हमारा वर्तमान बन गया है. उड़ने वाली कार आसमान में तैरने के लिए तैयार हो गई है. कैलिफोर्निया की कंपनी एलेफ एयरोनॉटिक्स (Alef Aeronautics) को उड़ने वाली कार बनाने की इजाजत मिल गई है.

FAA यानी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने Alef Aeronautics को उड़ने वाली कार की मैन्युफैक्चरिंग करने की अनुमति दे दी है. यह पहला मौका है जब किसी कंपनी को Flying Car बनाने की इजाजत दी गई हो. हालांकि इससे पहले स्लोवाकिया में 2021 में ही एयरकार को अप्रूवल मिल चुका है.

Alef Aeronautics के CEO ने कहा- ‘हमें FAA से सर्टिफिकेट मिल गया है. हम उत्साहित हैं. इससे हम लोगों के लिए पर्यावरण के अनुकूल और तेज़ आवाजाही के लिए कुछ बनाने के और करीब पहुंच गए हैं. इससे हर हफ्ते लोगों और कंपनियों के घंटों की बचत हो सकती है. यह विमानों के लिए एक छोटा कदम है, पर कारों के लिए ये एक विशाल कदम है.’

कंपनी ने Flying Car के दो मॉडल बनाए हैं Model A और Model Z,

Model A

मॉडल ए कार की जमीन पर रेंज 322 किलोमीटर है और हवा में 177 किमी है. इंडिया में इस कार की कीमत 2.5 करोड़ रुपए है लेकिन आप इसकी बुकिंग सिर्फ 12,308 रुपये का टोकन अमाउंट देकर कर सकते हैं. अगर आपको जल्द से जल्द ये कार चाहिए तो आप 1.23 लाख रुपए दे सकते हैं. कम्पनी के पास अबतक 450 कार के आर्डर आ चुके हैं

Model Z

कंपनी का टारगेट है कि Model Z को 2035 तक लॉन्च किया जाए, इसकी रोड पर ड्राइविंग रेंज 483 किमी और फ्लाइंग रेंज 354 किमी है. इसकी कीमत 2.5 करोड़ हो सकती है.




Next Story