ऑटो

Top 5 Electric Cars In India: भारत की 5 इलेक्ट्रिक कार्स जो एक बार चार्ज होने पर देती हैं 450 का माइलेज

Top 5 Electric Cars In India
x
जब पेट्रोल और डीज़ल के दाम आसमान छूने लगें तो इलेक्ट्रिक कार्स की ज़रूरत होगी ही

Top 5 Electric Cars In India: जब से एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक टेस्ला कार बनाई उसके बाद से पूरी दुनिया उस कार की दीवानी हो गई लोग भारत में टेस्ला कार के आने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं लेकिन भारत में भी एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार्स तैयार की गई हैं जिनके डिज़ाइन इतने शानदार हैं की देखने वालों की आंखे फटी की फटी रह जाती हैं वहीं एक घंटे से भी कम समय में चार्ज होने वाली ये कार्स 450 का माइलेज देती हैं। इतना तो साफ़ है कि आने वाले कुछ सालों में भारत की सड़कों से पेट्रोल और डीज़ल गाड़ियों की संख्या बेहद कम हो जाएगी और सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा रहेगा। भारत में टैलेंटेड इंजीनियर्स की कमी नहीं है और ना ही यहाँ टेलनेट का कोई टोंटा है भारत में एक नंबर की इलेक्ट्रिक कार्स तैयार करने वाले अमेरिका के एलन मस्क से कम नहीं है आइये जानते हैं भारत में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में।

Tata Nexon EV


बिज़नेस टाइकून रतन टाटा की कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले साल इंडिया की सबसे सेफेस्ट कार Nexon को मार्किट में लाया था उसके बाद Nexon की इलेक्ट्रिक वर्शन कार Nexon EV का मॉडल तैयार किया गया है.जिसका दाम टेस्ला की गाड़ियों जितना हाई नहीं है बल्कि मिड्लक्लास तबके से सम्बन्ध रखने वाले लोग भी इसे खरीद सकते हैं। Nexon EV का बाजार रेट सिर्फ 13.99 लाख है. इस प्राइस रेंज में इस Nexon EV का बेसिक मॉडल मिल जाता है। कंपनी ने इस कार में 30.2 KWH की बैटरी लगाई है जिसके दम पर Nexon EV सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। ये कार 60 मिनट में 0 से 80% चार्ज हो जाती है।

MG ZS EV


MG ZS EV एक क्लासी प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV है. इस कार का डिज़ाइन और फीचर के आगे कोई और कार नहीं टिकती। एमजी की इस कार में 44.5KWH की बैटरी दी गई है जिससे ये कार सिंगल चार्ज में 340 किलोमीटर तक चलती है ये कार फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है जिससे महज 50 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। जबकि सामान्य चार्ज करने पर इसे फुल चार्ज होने पर 6 से 8 घंटे लगते हैं। जो की इसका बैकड्रॉप है। इस कार की कीमत 20.88 लाख से शुरू होती है

Tata Tigor EV


Tata Tigor EV में Ziptron टेक्नोलॉजी का इस्तेमल हुआ है ये भी मेड इन इंडिया कार है और टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक गाडी है। Tata Tigor Ev 306 किलोमीटर का सफर एक चार्ज में कर सकती है इस गाडी में 55kw इलेक्ट्रिक मोटर और 26kwh की लिथियम आयन बैटरी लगी है। इस कार की कीमत 11.99,000,से शुरू है।

Mahindra e Verito


Mahindra e Verito काफी प्रचलित कार है जिसमे कंपनी ने 21.2kwh की बैटरी का प्रयोग किया है जो सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक चलती है। हालाँकि इतनी कम डिस्टेंस रेंज के चलते इस कार को लोग खरीदने से हिचकिचाते हैं। महिंद्रा को अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को और एडवांस बनाने की ज़रूरत है। इस कार का एक बैकड्रॉप ये भी है कि इसे चार्ज करने में 1.घंटे 50 मिनट लग जाते हैं। वैसे बाजार में इसकी कीमत 10.11 लाख से शुरू है।

Hyundai Kona Electric



Hyundai Kona Electric भारतीय बाजार में इसी लिए सबसे पीछे हैं क्योंकि आम आदमी के बजट से ये थोड़ा ऊपर है। लेकिन इसकी परफॉर्मेंस और फीचर अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में सबसे अच्छे हैं। ये कार 10 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ लेती है, इसमें 39.2kwh की बैटरी लगी है जो सिर्फ एक चार्ज में 452 किलोमीटर का रेंज देती है और कार को चार्ज होने में सिर्फ 57 मिनट लगते हैं। इस कार की कीमत 23.71 लाख से शुरू होती है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story