अनूपपुर

एमपी के अनूपपुर में राशि का दुरुपयोग करने वाले सरपंच को भेजा गया जेल

Sanjay Patel
28 Dec 2022 10:31 AM GMT
एमपी के अनूपपुर में राशि का दुरुपयोग करने वाले सरपंच को भेजा गया जेल
x
अनूपपुर स्थित ताराडांड के सरपंच तीरथ प्रसाद पर भ्रष्टाचार की शिकायत वर्ष 2007-08 में की गई थी। उनके द्वारा राशि का दुरुपयोग किया गया, राशि नहीं जमा करने पर उन्हें जेल भेज दिया गया है।

अनूपपुर स्थित ताराडांड के सरपंच तीरथ प्रसाद पर भ्रष्टाचार की शिकायत वर्ष 2007-08 में की गई थी। इस दौरान पद में रहते हुए उनके द्वारा सरकारी राशि का दुरुपयोग किया गया। यह शिकायत ग्राम पंचायत पिपरिया के पूर्व सरपंच मोहित प्रसाद पटेल द्वारा लोकायुक्त में की गई थी। जिसके बाद नोटिस जारी कर आधी राशि की वसूली भी कर ली गई थी किंतु आधी बची रकम उसके द्वारा नहीं जमा की गई। अंतिम अवसर की अवधि बीतने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया है।

4 लाख से अधिक राशि का किया था दुरुपयोग

ग्राम पंचायत पिपरिया के पूर्व सरपंच मोहित प्रसाद पटेल ने लोकायुक्त में यह शिकायत की कि वर्ष 2007-08 में ग्राम पंचायत ताराखंड के सरपंच पद पर रहते हुए तीरथ प्रसाद द्वारा राशि का दुरुपयोग किया गया है। जिसकी जांच जनपद पंचायत जैतहरी से कराई गई। इस दौरान जांच प्रतिवेदन में 4 लाख 67 हजार 615 रुपए की अनियमित आहरण कर उसका दुरुपयोग किया जाना पाया गया। जिस पर ग्राम पंचायत ताराडांड़ के तत्कालीन सचिव और प्रभारी सचिव द्वारा नोटिस जारी कर आधी राशि की वसूली भी कर ली गई। इस दौरान बची हुई राशि को भी सरपंच द्वारा जमा कराने की बात भी कही गई थी। जिसके बाद न तो उसने राशि जमा कराई और न ही अपना पक्ष प्रस्तुत किया।

अंतिम अवसर में भी नहीं जमा की राशि

मामले में लोकायुक्त भोपाल की ओर से अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने व दण्डात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। जिस पर तत्कालीन ग्राम पंचायत ताराडांड़ के सरपंच तीरथ प्रसाद को कारण बताओ नोटिस जारी कर 2 लाख 33 हजार 808 रुपए की वसूली व आपराधिक दायित्व के संबंध में जानकारी चाही गई। इस दौरान पूर्व सरपंच तीरथ प्रसाद को अंतिम अवसर भी प्रदान किया गया। जिसके बाद भी उन्होंने वसूली राशि को जमा नहीं किया। जिस पर उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है।

Next Story