अनूपपुर

Cyber Crime: एमपी के अनूपपुर में लोन का झांसा देकर खाते से पार कर दिए 12 लाख

Cyber Crime: एमपी के अनूपपुर में लोन का झांसा देकर खाते से पार कर दिए 12 लाख
x
MP Anuppur News: फरियादी के अनुसार उसे पैसों की जरुरत थी, जिसका फायदा उठाते हुए आरोपियों ने युवक से 35 सौ रूपए सदस्यता शुल्क जमा कराया।

MP Anuppur News: जिले में सायबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं पुलिस के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। इसी कड़ी में बीते दिवस सायबर क्राइम का शिकार हुए युवक के खाते से आरोपियों ने 12 लाख रूपए की राशि पार कर दी। युवक द्वारा घटना की शिकायत कोतमा थाने में कर दी गई है। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 120बी और 67 आईटी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है।

बताया गया है कि गोविंदा कॉलरी निवासी प्रमोद साहू 47 वर्ष के मोबाइल पर लोन के लिए कॉल आया था। संबंधित व्यक्ति द्वारा युवक को 10 लाख का लोन देने का लालच दिया गया। युवक आरोपियों के झांसे में आ गया। जिसका फायदा उठाते हुए आरोपियों ने युवक से 35 सौ रूपए सदस्यता शुल्क जमा कराया। इसके बाद 6 से 7 किश्तों में आरोपियों द्वारा युवक के खाते से 4 लाख 92 हजार रूपए जमा कराए गए। इसी दरमियान को युवक के खाते से कई किस्तों में 5 और 6 जुलाई को 7 लाख रूपए निकाल लिए। युवक को जब अपने ठगे होने का पता चला तब उसके द्वारा घटना की शिकायत थाने में की गई। पुलिस द्वारा आरोपियों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

10 लाख लोन का झांसा

युवक ने बताया कि वह कॉलरी में काम करता है। एक दिन उसके मोबाइल पर फोन आया। फोन करने वाले व्यक्ति द्वारा बताया गया कि वह बजाज कंपनी के कस्टमर केयर से बात कर रहा है। इसके बाद संबंधित व्यक्ति द्वारा मुझे 10 लाख लोन का ऑफर दिया गया। मुझे पैसों की जरूरत भी थी। इसलिए मैने लोन लेने में रूचि दिखाते हुए बात करना शुरू कर दिया। जिसका फायदा उठाते हुए आरोपियों ने मुझसे 12 लाख की ठगी की।

आए दिन हो रही घटनाएं

बताया गया है कि प्रदेश में अन्य अपराधों की तरह सायबर क्राइम की घटनाओं ने आम जन का जीना मुश्किल कर दिया है। कभी लॉटरी के नाम पर सायबर ठगी की जाती है तो कभी कार या बाइक गिफ्ट करने के नाम पर। कुछ शातिर बदमाश तो बैंककर्मी बन की ठगने का कार्य करते हैं। गत माह रीवा मेडिकल कॉलेज के पूर्व डीन डॉ. पीसी द्विवेदी भी सायबर क्राइम का शिकार हुए थे। आरोपियों ने इनके खाते से 10 लाख रूपए पार कर दिए थे। इसी प्रकार सायबर क्राइम से जुड़ी अन्य मामले सामने आते रहते हैं।

Next Story