अनूपपुर

Anuppur : खुले में शौचमुक्त हुई धर्मनगरी, मिला ओडीएफ प्रमाण पत्र

Aaryan Dwivedi
5 Jun 2021 9:45 AM GMT
Anuppur : खुले में शौचमुक्त हुई धर्मनगरी, मिला ओडीएफ प्रमाण पत्र
x
अनूपपुर। ईमानदारी से कार्य करते रहने से एक दिन लक्ष्य मिल ही जाता है। इसी तरह से भारत स्वच्छ अभियान के तहत नगर पंचायत अमरकंटक द्वारा नगर को स्वच्छ बनाने के लिये अभियान चलाया गया और नगर को खुले में शौच मुक्त बना दिया। अमरकंटक नगर परिषद द्वारा ओडीएफ योजना का अमल बेहतर तरीके से जनमानस के सहयोग से क्रियान्वित किया परिणाम स्वरूप खुले में शौच प्रथा अभियान से लोगों की सोच में बदलाव लाकर विराम लग सा गया है। यह एक ऐसी योजना है, जिसमे लोगों को बाहर शौच जाने पर रोक लगाने के लिए लोगों को सुविधा प्रदान की गई, अधिकतर ऐसे लोग थे जो बाहर खुले में शौच के लिए जाते थे।

अनूपपुर। ईमानदारी से कार्य करते रहने से एक दिन लक्ष्य मिल ही जाता है। इसी तरह से भारत स्वच्छ अभियान के तहत नगर पंचायत अमरकंटक द्वारा नगर को स्वच्छ बनाने के लिये अभियान चलाया गया और नगर को खुले में शौच मुक्त बना दिया।

अमरकंटक नगर परिषद द्वारा ओडीएफ योजना का अमल बेहतर तरीके से जनमानस के सहयोग से क्रियान्वित किया परिणाम स्वरूप खुले में शौच प्रथा अभियान से लोगों की सोच में बदलाव लाकर विराम लग सा गया है। यह एक ऐसी योजना है, जिसमे लोगों को बाहर शौच जाने पर रोक लगाने के लिए लोगों को सुविधा प्रदान की गई, अधिकतर ऐसे लोग थे जो बाहर खुले में शौच के लिए जाते थे।

इस पर रोक लगाने के लिए सरकार ने सभी परिवारों को शौच की सुविधा दी है और अब अधिकतर घर ऐसे हैं जहां अब लोगों को बाहर शौच के लिए नहीं जाना पड़ता है। नगर पंचायत अमरकंटक ने अमरकंटक के समस्त वार्डों में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी घरों में शौचालय बनवाकर खुले में शौच मुक्त कर अपना नाम ओडीएफ प्लस प्लस सूची में दर्ज कराया।

क्या कहते हैं नगर पालिका अधिकारी

मुख्यनगरपालिका अधिकारी चैन सिंह परस्ते ने बताया कि वर्ष 2021 में अमरकंटक को ओडीएफ प्लस प्लस सूची में शामिल किया गया है जो कि नगर वासियों के लिए एक उपलब्धि है जिनके सहयोग से यह संभव हो सका।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि इसके लिए खुले में शौच करने वालों के लिए लगाम लगाने के लिए सुबह में हर जगह छापेमारी कर लोगों का खुले में शौच करना छुड़वाया। साथ ही लोगों को सार्वजनिक और निजी शौचालय बनवाकर दिए।

नगर पंचायत अमरकंटक ने मानकों के अनुरूप सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय बनवाने के साथ ही मोबाइल शौचालय तैयार कराए । इसके चलते ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र मिला।

Next Story
Share it