यूपी: अटल विद्यालय की प्रवेश परीक्षा से BED EXAM तक, फटाफट से जानें LATEST UPDATE

Uttar Pradesh Education News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र हैं तो यह खबरें आपके काम आ सकती हैं।

Update: 2023-06-03 13:55 GMT

Uttar Pradesh Education News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र हैं तो यह खबरें आपके काम आ सकती हैं। 

107 केंद्रों पर होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

बीएड की प्रवेश परीक्षा जिले के 107 केंद्रों पर 15 जून को होगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में 42 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस बार शंकरगढ़, हंडिया, सोरांव, फूलपुर जैसे क्षेत्रों में केंद्र बनाए गए हैं। बड़े इंटर कॉलेजों और डिग्री कॉलेजों को केंद्र बनाया गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने सिटी मजिस्ट्रेट सत्यप्रिय सिंह को निर्देश दिए । सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि परीक्षा केंद्र तय कर दिए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर जांच के प्रबंध होंगे।

अटल विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 11 को

अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा 11 जून को सुबह 10 से 12 बजे तक होगी। प्रयागराज मंडल के चार जिलों में कुल 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

प्रयागराज की हर तहसील में एक- एक केंद्र पर यानी कुल आठ केंद्रों पर परीक्षा होगी। कौशाम्बी के तीन, फतेहपुर व प्रतापगढ़ के एक-एक केंद्र पर परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए चारों जिलों से कुल दो हजार आवेदन आए थे। सत्यापन के बाद एक हजार अभ्यर्थी ऐसे पाए गए जो परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में गरीब श्रमिकों के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

यूपी के स्पोर्ट्स कॉलेजों में भर्ती की प्रक्रिया 15 से

राज्य के स्पोर्ट्स कॉलेजों में विभिन्न खेलों भर्ती • प्रक्रिया 15 जून से शुरू होने जा रही है। गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ, मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई और वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर में खिलाड़ियों की भर्ती कक्षा छह से होगा। मुख्य चयन परीक्षा 14 जुलाई से शुरू होगी। भर्ती के लिए जैविक प्रमाण पत्र की अनिवार्यता अब समाप्त कर दी गई है।

गुरु गोविन्द सिंह स्पोट्र्स कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं स्पोर्ट्स कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव अजय कुमार सेठी ने शुक्रवार को भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी कर दिया है । मण्डलीय मुख्यालयों पर प्रारम्भिक चयन प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी। एथलेटिक्स बालक, वॉलीबाल बालक एवं बालिका की मुख्य परीक्षा स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में, जिमनास्टिक बालक एवं बालिका की परीक्षा स्पोट्र्स कॉलेज गोरखपुर में 14 एवं 15 जुलाई को होगी।

बेसिक गणित वाले छात्र, 11वीं में ले सकेंगे मेन मैथ

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) संचालित स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बोर्ड ने राहत दी है। कक्षा दस में बेसिक गणित पढ़ने वाले छात्र भी अब 11 वीं में आकर मुख्य गणित पढ़ सकेंगे। अभी तक बेसिक गणित पढ़ने वाले छात्र को 11 वीं मुख्य गणित पढ़ने की अनुमति नही दी जाती थी, बेसिक गणित वाले छात्रों को सिर्फ एप्लीकेशन गणित पढ़ने की अनुमति थी।

इस सम्बंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों को दिशा निर्देश और नियम भेज दिए हैं। हालांकि ये छूट सिर्फ सत्र 2023- 24 के लिए दी गई है। कोविड काल के दौरान जब पढ़ाई बाधित हुई थी तो बोर्ड ने बेसिक गणित वालों को सहूलियत दी थी। जिसके बाद कोविड निकल गया लेकिन असमंजस की स्थिति बनी हुई थी कि हाईस्कूल में बेसिक गणित वाले क्या 11 वीं में मुख्य गणित पढ़ सकेंगे या नहीं। सीबीएसई सिटी कोआर्डिनेटर जावेद आलम खान का कहना है कि बोर्ड ने सत्र 2023- 24 के लिए ये सुविधा दी है।

Tags:    

Similar News