एमपी के उमरिया में बनियान और पैजामे में मिले शिक्षक, कलेक्टर ने किया निलंबित

MP Umaria News : उमरिया कलेक्टर ने अपने निरीक्षण के दौरान सरकारी स्कूल के टीचर को बनियान और पायजामे में पाया।

Update: 2022-10-16 07:46 GMT

MP Umaria News : मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतरी हुई है। विशेष रूप से शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की स्थिति तो और भी खराब है। एक तो शिक्षक विद्यालय जाते नहीं है और अगर जाते भी हैं तो शिक्षकों का अध्यापन कार्य पूरी तरह से औपचारिकता में ही सिमट कर रह जाता है। इसी कड़ी में जिले के करकेली विकासखंड स्थित सेवई स्कूल में जिला कलेक्टर को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। बताते हैं कि अचानक विद्यालय निरीक्षण करने पहुचें शिक्षक की वेशभूषा देख कर कलेक्टर ने शिक्षक को न सिर्फ जम कर फटकार लगाई बल्कि शिक्षक को निलंबित कर दिया। बताया गया है कि विद्यालय में पदस्थ शिक्षक रामनिवास पाण्डेय विद्यालय में बनियान और पैजामें में बैठे हुए थे। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने जैसे ही शिक्षक को इस वेशभूषा में देखा तो उन्होंने शिक्षक के निलंबन का आदेश दे दिया। निलंबन अवधि में शिक्षक रामनिवास का कार्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी करकेली किया गया गया है।

बिना बताए अनुपस्थित मिली शिक्षिका

विद्यालय में पदस्थ शिक्षक जहां आपत्तिजनक वेशभूषा में मिले वहीं एक महिला शिक्षक बिना बताए विद्यालय से गायब रही। विडंबना तो यह रही कि महिला शिक्षिका ने ऑनलाइन उपस्थिति तो दर्ज करा दी थी, लेकिन वह विद्यालय नहीं आई। पूछने पर पता चला कि संबंधित शिक्षिका ने पूर्व में भी कई बार ऐसा किया है। कलेक्टर द्वारा संबंधित शिक्षिका को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। नोटिस का जवाब न देने की स्थिति में नियमानुसार कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है।

अधिकतर विद्यालयों की यही स्थिति

सूत्रों की माने तो जिले में अधिकतर विद्यालयों की यही स्थिति है। शासकीय शिक्षक विद्यालय एक तो आते नहीं, और अगर आते हैं तो औपचारिकता पूरी कर चले जाते हैं। अधिकतर शिक्षक तो ऐसे हैं जो कि कुछ समय के लिए विद्यालय आते हैं और फिर अपने घर चले जाते हैं। समय-समय पर अगर जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य जिम्मेदार विद्यालयों का निरीक्षण करें तो स्थिति सुधर सकती है।

Tags:    

Similar News