Internet Data and Calls price increase : मोबाइल पर बात एवं इंटरनेट की दरों में एक अप्रैल से हो सकती है बढ़ोत्तरी, रिपोर्ट में खुलासा

Internet Data and Calls price increase telecom company on 1 April : मोबाइल पर लम्बे समय तक बात एवं इंटरनेट यूज करने वाले ग्राहकों के लिए बुरी खबर हैं। क्योंकि टेलीकाॅम कंपनियां अब इसे बढ़ाने जा रही हैं।

Update: 2021-02-17 20:32 GMT

Internet Data and Calls price increase : मोबाइल पर बात एवं इंटरनेट की दरों में एक अप्रैल से हो सकती है बढ़ोत्तरी, रिपोर्ट में खुलासा

Internet Data and Calls price increase telecom company on 1 April : मोबाइल पर लम्बे समय तक बात एवं इंटरनेट यूज करने वाले ग्राहकों के लिए बुरी खबर हैं। क्योंकि टेलीकाॅम कंपनियां अब इसे बढ़ाने जा रही हैं। ऐसे में जो ग्राहक ज्यादा बात एवं इंटरनेट का भरपूर यूज कर रहे हैं। उनकी जेब में अब ज्यादा भार पड़ने वाला हैं। खबरों की माने तो टेलीकाॅम कंपनियां यह दरें 1 अप्रैल से बढ़ाने वाली हैं। जिसके संकेत रेटिंग इक्रा एक द्वारा रिपोर्ट में दिया गया हैं। कंपनी ने यह निर्णय खुद के बढ़ते हुए खर्च की भरपाई को देखते हुए लिया हैं। बता दें कि पिछले साल भी कंपनियों द्वारा मोबाइल काॅल एवं इंटरनेट यूजेस की दरों में बढ़ोत्तरी की थी। 


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एजीआर बकाया 1.69 लाख करोड़ है। जिसमें से अभी तक मात्र 15 कंपनियों से 30,254 करोड़ चुकाएं हैं। ऐसे में वोडाफोन आइडिया पर 50399 करोड़, एयरटेल पर 25,976 करोड़ एवं टाटा टेलीसर्विसेस पर करीब 16,798 करोड़ रूपए बकाया है। इन कंपनियों को इस वित्तीय वर्ष में 10 प्रतिशत राशि चुकानी हैं। शेष बची राशि अगले वित्तीय वर्ष में चुकानी होगी।

इक्रा की रिपोर्ट में बताया गया है कि दरों में वृद्धि एवं 2जी को 4जी में अपग्रेड करने से प्रति ग्राहक औसत आय में सुधार हो सकता है। माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया के तहत दूरसंचार उद्योग का 11 से 13 फीसदी राजस्व में इजाफा हो सकेगा। साथ ही आॅपरेर्टिंग मार्जिन में 38 फीसदी भी वृद्धि होगी। 

Similar News