एमपी के सीधी में जागरूकता के नाम पर धर्मांतरण, ग्रामीणों ने चार लोगों को पकड़ कर किया पुलिस के सुपुर्द

Sidhi MP News: देश में किसी न किसी बहाने से धर्मांतरण के मामले सामने आते ही रहते हैं।

Update: 2022-12-17 10:50 GMT

सीधी- देश में किसी न किसी बहाने से धर्मांतरण के मामले सामने आते ही रहते हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में सीधी जिले में ट्रेनिंग और जागरूकता के नाम पर धर्मांतरण किए जाने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने इस मामले मे चार आरोपियों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया है। पुलिस द्वारा संबंधित लोगों से पूछताछ की जा रही है।

बताया गया है कि सीधी जिले में ट्रेनिंग व जागरूकता के नाम पर धर्मांतरण कराने का मामला सामने आया है। बहरी तहसील के नकझर गांव में शुक्रवार को रिपलेक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम का शिविर लगाया गया। शिविर में महिला सशक्तिकरण और कुपोषण मिटाओ के पोस्टर लगाए गए थे। इसमें सौ से ज्यादा महिलाएं और पुरूष पहुंचे थे।

ईसाई बने तो कभी बीमार नही होंगे

कार्यक्रम में लोगों को जानकारी देने के लिए पांच लोग यहां पहुंचे थे। उन्होने लोगों से कहा कि आप जंगल से लगे क्षेत्र में रहते हैं। यहां भूत-प्रेत और रोग आपको परेशान करते हैं। अगर आप लोग ईसाई बन जाएंगे तो कभी बीमार नहीं होंगे। भूत-प्रेत और जादू-टोने से भी बच जाएंगे। शिविर में मौजूद कुछ लोगां ने इस बात का विरोध किया। जिसके बाद तकरीबन 20 से 25 लोग शिविर छोड़ कर चले गए।

विरोध करने पर बोले यह जागरूकता शिविर है

इस मामले की सूचना ग्रामीणों ने गांव के ही रहने वाले प्रदीप पाण्डेय को दी। मौके पर अपने साथियों के साथ पहुंचे प्रदीप ने जब आयोजकों से पूछताछ की तो उन्होने बताया कि यह जागरूकता शिविर है। इस बीच पवन ने जिले के गोरक्षा दल, बजरंग दल, हिंदू जागरण मंच सहित हिंदू संगठनों के साथियां को बुला लिया। साथ ही इसकी सूचना पुलिस को दी।

जागरूकता शिविर के नाम पर धर्म परिवर्तन

हिंदू जागरण मंच बहरी के जिला इकाई उपाध्यक्ष विनोद पाण्डेय ने बताया कि गांव में एबुनदंत लाइफ वेलफेयर सोसायटी द्वारा शिविर का आयोजन किया गया था। रिपलेक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत आयोजन की शुरूआत की जा रही थी। उन्होने बैनर पोस्टर में कुपोषण मिटाओ सहित कई तरह के पोस्टर लगाए हुए थे। जब हमने मौके पर आकर देखा तो धर्मांतरण का खेल चल रहा था। भूत-प्रेत भगाने, बीमारी से छुटकारा पाने का ख्वाब दिखा कर ग्रामीणों को ईसाई बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। हमने पूछताछ के बार आयोजन को रूकवाया। आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

वर्जन

नकझर गांव में शिविर लगा था। यहां आदिवासियों को बुलाया गया था। शिविर के आयोजक ग्रामीणों को भूत-प्रेत की बाधा से मुक्त करने का दावा करते हुए धर्म परिवर्तन का प्रयास कर रहे थे। पुलिस को मौके से कई प्रार्थना पत्र के साथ ही तीन रजिस्टर मिले हैं। आरोपियों में राजेन्द्र बंसल सीधी, रामजी उर्फ बब्बू सेन सोनभद्र यूपी, मायाराम कोल सिंगरौली, रविकांत कोल सिंगरौली शामिल है।

पवन सिंह, थाना प्रभारी बहरी

Tags:    

Similar News