एमपी के सतना मेडिकल कॉलज में नर्सिंग की पढ़ाई का रास्ता साफ, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

MP News: एमपी के सतना को चिकित्सा के क्षेत्र में एक और बड़ी सौगात मिलना लगभग तय हो गई है। आगामी वर्षों में यहां मेडिकल कॉलेज के साथ ही नर्सिंग की पढ़ाई भी कराई जाएगी। जिसके लिए भारत सरकार द्वारा अनुमति जारी कर दी गई है।

Update: 2023-07-11 10:31 GMT

एमपी के सतना को चिकित्सा के क्षेत्र में एक और बड़ी सौगात मिलना लगभग तय हो गई है। आगामी वर्षों में यहां मेडिकल कॉलेज के साथ ही नर्सिंग की पढ़ाई भी कराई जाएगी। जिसके लिए भारत सरकार द्वारा अनुमति जारी कर दी गई है। सतना के कृपालपुर में खुले शासकीय मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध कर नर्सिंग चिकित्सा महाविद्यालय खोले जाने का रास्ता भी साफ हो गया है।

50 सीटों का होगा कॉलेज

सतना में लगभग 10 करोड़ की लागत से बनने वाला यह कॉलेज 50 सीटों वाला होगा। नर्सिंग चिकित्सालय महाविद्यालय खोले जाने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंजूरी भी प्रदान कर दी है। केन्द्र की अनुमति मिलने के बाद प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा आयुक्त ने सतना कलेक्टर को सरकार की मंशा से अवगत कराते हुए इसके लिए भूमि प्रबंधन करने को कहा है। कलेक्टर कॉलेज के लिए भूमि आरक्षित कर उपलब्ध करवाएंगे।

केन्द्र ने उपलब्ध कराई मॉडल डिजाइन

मध्यप्रदेश भवन विकास निगम भोपाल को सतना में नर्सिंग कॉलेज के लिए डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही इसे केन्द्र सरकार की ओर से भेजी गई मॉडल डिजाइन भी उपलब्ध करवाई गई है। जिससे अब यह माना जा रहा है कि स्थल निरीक्षण और जमीन आरक्षित होने के बाद डीपीआर पर काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। यहां पर यह बता दें कि सतना में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसी वर्ष फरवरी महीने में किया था। यहां अस्पताल बनाने का प्रस्ताव पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। सतना मेडिकल कॉलेज में अभी इलाज की सुविधा भी नहीं है। सतना का नर्सिंग चिकित्सालय महाविद्यालय 50 सीटर होगा।

Tags:    

Similar News